Create

वेस्टइंडीज की टीम को आईसीसी ने दी बड़ी सजा, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंक भी काटे

मेजबान वेस्टइंडीज (West Indies) पर सेंट लूसिया में दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का 60 प्रतिशत और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के छह अंक का जुर्माना लगाया गया है। इसे काफी बड़ी सजा कही जा सकती है। दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट मैच में हराया था।

कैग ब्रैथवेट की टीम लक्ष्य से तीन ओवर पीछे थी। मैच रेफरी रिची रिचर्डसन ने ब्रैथवेट के ऊपर मैच फीस का जुर्माना लगाया है। खिलाड़ियों और समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी की आचार संहिता का अनुच्छेद 2.22 न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है, इसमें खिलाड़ियों को आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना देना होता है। इसके अतिरिक्त आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खेलने की स्थिति के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार एक टीम को प्रत्येक शॉर्ट ओवर के लिए दो अंक का दंड दिया जाता है। इससे वेस्टइंडीज की टीम को टैली में छह अंकों का नुकसान हुआ है जो काफी अहमियत रखते हैं।

उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज की टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में 158 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज ने दूसरी पारी में हैट्रिक लेकर विंडीज टीम को हार के मुंह में काफी जल्दी धकेल दिया था। इससे पहले भी दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआती टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। इस मेजबान टीम को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से पराजय का सामना करना पड़ा।

वेस्टइंडीज की टीम के बल्लेबाज इस सीरीज में काफी फ्लॉप दिखाई दिए। यही कारण रहा कि दक्षिण अफ्रीका ने दोनों मैचों में मेजबान टीम को आसानी से हरा दिया। सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों से सजी दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने विदेशी जमीन पर धाकड़ खेल का प्रदर्शन किया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment