WI vs IND: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI

भारतीय क्रिकेट टीम 
भारतीय क्रिकेट टीम 

विश्व कप 2019 में भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल तक ही था। भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हार कर बाहर हो गई थी। अब भारत और वेस्टइंडीज के बीच 8 अगस्त से 14 अगस्त के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी जिसके लिए आज चयनकर्ताओं ने टीम की घोषणा कर दी है।

टीम में कई युवा खिलाड़ियों को जगह दी गई है। जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को वनडे सीरीज से आराम दिया गया है, वहीं श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे की वनडे टीम में वापसी हुई है।

यह भी पढ़े: भारतीय टीम के अगले कोच के लिए तीन संभावित उम्मीदवार

आइए नजर डालते हैं भारत की संभावित प्लेइंग XI पर जो वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में उतर सकती है:

# ओपनर्स: रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन 
रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा के लिए विश्व कप 2019 शानदार रहा। टूर्नामेंट में वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। रोहित ने विश्व कप में 648 रन बनाये। रोहित ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 5 शतक लगाए। रोहित सेमीफाइनल की हार को पीछे छोड़ते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ एक नए सिरे से शुरुआत करना चाहेंगे।

शिखर धवन के लिए विश्व कप की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। हालांकि उन्होंने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक लगाया था। इसी मैच के दौरान उनको चोट लग गयी थी और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। शिखर अब पूरी तरह से फिट होकर वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बनाने को बेताब होंगे और चयनकर्ताओं के भरोसे को सही साबित करने की कोशिश करेंगे।

रोहित और धवन की जोड़ी ने वनडे में 103 पारियों में साथ में 4681 रन जोड़े हैं। दोनो का आपसी तालमेल भी कमाल का है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#मध्यक्रम: विराट कोहली, केएल राहुल , श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , रविंद्र जडेजा (ऑलराउंडर )

विराट कोहली ,ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा 
विराट कोहली ,ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा

भारतीय टीम के लिए नंबर 3 पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। विराट कोहली विश्व कप में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे।

केएल राहुल को नंबर 4 की जिम्मेदारी दी गई है। राहुल अच्छा प्रदर्शन करके चयनकर्ताओं का भरोसा जीतना चाहेंगे और नंबर चार पर अपना स्थान पक्का करने की कोशिश करेंगे।

भारतीय टीम में चयनकर्ताओं ने युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को एक बार फिर से शामिल किया है। श्रेयस अय्यर को अभी ज्यादा मौके नहीं मिले हैं और उन्होंने भारत के लिए मात्र 6 वनडे मैच खेले हैं।

श्रेयस अय्यर ने भारत ए के लिए शानदार प्रदर्शन किया जिसकी वजह से चयनकर्ताओं ने उन्हें दोबारा टीम में मौका दिया है। श्रेयस इस मौके को पूरी तरह से भुनाना चाहेंगे।

महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत भारतीय टीम के लिए नए फिनिशर की भूमिका में होंगे। ऋषभ पंत ने विश्व कप में भारत के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी की थी लेकिन अब उन्हें फिनिशर की भूमिका निभानी पड़ सकती है।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि धोनी की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत इस भूमिका को किस तरह निभाते हैं।

रविंद्र जडेजा ने विश्व कप में अपने धमाकेदार प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का भरोसा एक बार फिर से जीत लिया है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में जडेजा पर निचले क्रम में रन बनाने के साथ ही गेंदबाजी में विकेट लेने की जिम्मेदारी होगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

# गेंदबाज: युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद

 भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी
भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी

विश्वकप 2019 में स्पिनरों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल विंडीज़ दौरे पर नई शुरूआत करना चाहेंगे। भारतीय टीम को स्पिन आक्रमण में चहल से काफी उम्मीदें होंगी।

भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन 2019 विश्वकप में ठीक ठाक ही रहा था। भुवनेश्वर ने 6 मैचों में 10 विकेट हासिल किए थे। टूर्नामेंट के बीच में ही भुवनेश्वर कुमार चोटिल हो गए थे और कुछ मैच नहीं खेल पाए थे।

मोहम्मद शमी ने विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 4 मैचों में 14 विकेट हासिल किए थे। शमी को बाद में टीम से बाहर कर दिया गया था, वह अच्छा प्रदर्शन करके अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे।

खलील अहमद ने हाल ही में इंडिया ए के लिए तीन मैचों में 8 विकेट चटकाये और चयनकर्ताओं को प्रभावित कर टीम में जगह बनाई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now