Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WI vs IND, दूसरा टेस्ट: भारत ने वेस्टइंडीज को 257 रनों से हराया, 2-0 से जीती सीरीज

Ankit Pasbola
ANALYST
न्यूज़
5.38K   //    03 Sep 2019, 10:09 IST

विकेट का जश्न मनाती भारतीय टीम
विकेट का जश्न मनाती भारतीय टीम

जमैका में खेले गये दूसरे टेस्ट के चौथे दिन भारत ने वेस्टइंडीज को 257 रनों से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। दूसरी पारी में भारत ने वेस्टइंडीज को 468 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में कैरिबियाई टीम 210 रन ही बना सकी। हनुमा विहारी (111 रन और 53*) को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच मिला। इस सीरीज में जीत के साथ ही भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का शानदार आगाज किया है और सीरीज के पूरे 120 अंक बटोरे हैं।

इससे पहले कल के स्कोर 45/2 से आगे खेलने उतरी कैरिबियाई टीम ने अपने स्कोर में दस रन का इजाफा किया था, तभी जसप्रीत बुमराह की तेज बाउंसर से डैरेन ब्रावो (23*) चोटिल हो गये और मैदान छोड़कर चले गये। अगले बल्लेबाज शमराह ब्रुक्स ने अच्छी बल्लेबाजी की और रोस्टन चेस के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़े। रोस्टन चेस 12 रन बनाकर 97 के स्कोर पर तीसरे विकेट के रूप में आउट हो गये। अगले बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर सिर्फ 1 रन बनाकर 98 के स्कोर पर इशांत शर्मा का शिकार बने।

यह भी पढ़ें :दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए भारत ए टीम का ऐलान 

चोटिल डैरेन ब्रावो रिटायर्ड हर्ट करार दिये गये और कनकशन के नये नियमों के तहत उनकी जगह सब्सिट्यूट बल्लेबाज के तौर पर जर्मेन ब्लैकवुड बल्लेबाजी के लिए आये। मुश्किल परिस्थितियों में शमराह ब्रुक्स और ब्लैकवुड ने टीम को स्थिरता देने का प्रयास किया और पांचवे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे ब्लैकवुड 38 रन बनाकर 159 के स्कोर पर जबकि शमराह ब्रुक्स 50 रन बनाकर 177 के स्कोर पर पवेलियन लौट गये। अंत में कप्तान जेसन होल्डर ने 39 रनों की पारी खेली लेकिन वेस्टइंडीज की पारी 210 रनों पर ही सिमट गई।

वेस्टइंडीज की पारी के दौरान एक अनोखा रिकॉर्ड भी बना। डैरेन ब्रावो के रिटायर्ड हर्ट होने के कारण वेस्टइंडीज की ओर से 12 खिलाड़ियों ने एक ही पारी में बल्लेबाजी की। ब्रावो की जगह जर्मेन ब्लैकवुड अतिरिक्त बल्लेबाज के तौर पर आए और इस तरह 12 खिलाड़ियों ने बैटिंग की।भारत की ओर से मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट अपने नाम किये।

रविंद्र जडेजा और भारतीय खिलाड़ी
रविंद्र जडेजा और भारतीय खिलाड़ी

इस जीत के साथ ही विराट कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। कोहली ने बतौर कप्तान 48 टेस्ट मैचों में 28 जीत दर्ज कर ली है। दूसरी तरफ महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 60 टेस्ट मैचों में 27 जीत दिलाई थी।

विराट कोहली बने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान
विराट कोहली बने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

Advertisement

भारत :416 और 168/4 (पारी घोषित)

वेस्टइंडीज : 117 और 210

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...