Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WI vs IND, दूसरा वनडे: भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराया, विराट कोहली ने खेली बेहतरीन शतकीय पारी

FEATURED WRITER
न्यूज़
1.56K   //    Timeless

भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी
भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी

पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ-लुईस के तहत 59 रनों से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। विराट कोहली को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन (2) का विकेट गंवा दिया। यहां से कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया और 10 ओवर के बाद भारत को और कोई झटका नहीं लगने दिया। भारत का स्कोर पावरप्ले के बाद 55-1 रहा। कोहली ने 57वीं गेंद पर 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि रोहित खुल कर बल्लेबाजी नहीं कर पाए और 16वें ओवर में 76 के स्कोर पर वो 18 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कोहली और ऋषभ पंत स्कोर 100 के पार लेकर गए, लेकिन पंत भी 20 रन बनाकर खराब शॉट खेलकर कार्लोस ब्रेथवेट की गेंद पर बोल्ड हो गए।

यहां से विराट कोहली औऱ श्रेयस अय्यर ने न सिर्फ पारी को संभाला, बल्कि अपनी साझेदारी से दबाव पूरी तरह से वेस्टइंडीज के ऊपर डाला। कोहली ने जहां 38वें ओवर में 112वीं गेंद पर अपने वनडे करियर का 42वां शतक लगाया, तो अय्यर ने वापसी करते हुए अपने पहले ही मैच में 49वीं गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। 40 ओवर के बाद भारत का स्कोर 212-3 था। कोहली ने (125 गेंद में 120 रन, 14 चौके और एक छक्का) आउट होने से पहले अय्यर के साथ 125 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। 42.2 ओवरों पर बारिश के कारण मैच रुका, लेकिन जब भारत दोबारा खेलने आई, तो टीम उस रफ्तार से नहीं खेल पाई और 46वें ओवर में अय्यर भी 250 के स्कोर पर 71 रन बनाकर आउट हो गए। बारिश से भारत को काफी नुकसान हुआ और टीम की पूरी लय टूट गई औऱ आखिरी कुछ ओवरों का फायदा ही उठा पाए।

आखिरी 10 ओवर में भारतीय टीम ने सिर्फ 67 रन बनाए और 4 विकेट गंवाए। अंत में रविंद्र जडेजा (15 गेंदों में 15* रन) ने नाबाद रहते हुए टीम का स्कोर 275 के पार पहुंचाया। मोहम्मद शमी भी 3 रन बनाकर नाबाद रहे।

वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रेथवेट ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, तो शेल्डन कॉट्रेल, रोस्टन चेस और जेसन होल्डर को एक-एक विकेट मिला।

280 रनों का पीछा करने उतरी विंडीज टीम को उनके सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और एविन लुइस ने सधी हुई शरुआत दिलाई। हालांकि जब यह साझेदारी खतरनाक होती दिख रही थी, तभी भारत ने 7 रन के अंदर गेल (11) और शाई होप (5) का विकेट चटकाते हुए घरेलू टीम के ऊपर दबाव बनाया। वेस्टइंडीज की पारी के 12.5 ओवर ही हुए थे, जब बारिश के कारण खेल को रोका गया। मैच जब दोबारा शुरू हुआ, तो विंडीज टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का लक्ष्य मिला। विंडीज टीम के लिए शिमरोन हेटमायर ने तेजी से खेलना शुरू किया, लेकिन 92 के स्कोर पर कुलदीप ने हेटमायर को आउट किया। इसके बाद लुइस और पूरन ने 56 रनों की साझेदारी की और लुइस ने इस बीच अपना अर्धशतक भी पूरा किया। 148 के स्कोर पर लुइस के रूप में विंडीज को बड़ा झटका लगा। निकोलस पूरन ने टीम को मैच में बनाए रखने का प्रयास किया, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने 35वें ओवर में पूरन (42) और रोस्टन चेस (18) का विकेट लिया। अगले ही ओवर में जडेजा ने कार्लोस ब्रेथवेट को विकेट चटकाते हुए विंडीज का स्कोर 180-7 कर दिया। भुवी ने अपने अगले ओवर में केमार रोच का विकेट चटकाया। शेल्डन कॉट्रेल ने कुछ बड़े शॉट जरूर लगाए, लेकिन शमी ने एक ही ओवर में कॉट्रेल और थॉमस का विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई। वेस्टइंडीज की टीम 42 ओवरों में 210 रनों पर सिमट गई।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए। जडेजा और खलील ने भी एक-एक विकेट लिया। सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला 14 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में ही खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोर:

भारत: 279-7 (विराट कोहली- 120, कार्लोस ब्रेथवेट- 3/53)

Advertisement

विंडीज: 210 (एविन लुइस- 65, भुवनेश्वर कुमार- 4/31)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...