स्टीव स्मिथ ने जब आखिरी बार वनडे में भारत के खिलाफ कप्तानी की थी, तब क्या हुआ था ?

स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को हार मिली थी
स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को हार मिली थी

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket Team) की कप्तानी करेंगे। नियमित कप्तान पैट कमिंस उपलब्ध नहीं हैं और इसी वजह से स्टीव स्मिथ ही टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। सबकी निगाहें स्मिथ की कप्तानी पर होंगी कि वो किस तरह से टीम को इतने समय बाद लीड करने वाले हैं।

पैट कमिंस दिल्ली टेस्ट मैच के बाद वापस ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे। उनकी मां बहुत बीमार थीं और इसी वजह से वो टूर के बीच में वापस चले गए। अहमदाबाद टेस्ट मैच के दौरान उनकी मां का निधन हो गया और इसी वजह से अब उन्होंने भारत वापस आने का फैसला नहीं किया है। इसी वजह से स्टीव स्मिथ अब भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में भी कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

स्टीव स्मिथ की कप्तानी में पिछली बार कंगारू टीम को हार का सामना करना पड़ा था

स्टीव स्मिथ ने आखिरी बार 2017 में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की थी। वो मुकाबला नागपुर में खेला गया था। भारत की टीम उस वक्त काफी मजबूत थी और उन्हें उनके घर में हराना आसान नहीं था। ऑस्ट्रेलिया की टीम भी काफी मजबूत थी लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 242 रन बनाए थे और जवाब में भारतीय टीम ने इस टार्गेट को आसानी से हासिल कर लिया था।

आपको बता दें कि स्टीव स्मिथ की अगर बात करें तो अभी तक उन्होंने 51 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की है जिसमें से टीम को 25 मुकाबलों में जीत मिली है और 23 में हार का सामना करना पड़ा है। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों में भी उन्होंने कप्तानी की थी। इसमें से एक मुकाबले में टीम को जीत मिली थी और एक मैच ड्रॉ हुआ था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now