भारत ने आखिरी बार विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बिना कब खेला था ?

Australia v India - 4th Test: Day 5
Australia v India - 4th Test: Day 5

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा है। इंग्लैंड की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर रही है। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की अगर बात करें तो वो इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) के बिना ही खेल रहे हैं। टीम इंडिया इस मैच में कई सारे दिग्गज खिलाड़ियों के बगैर खेल रही है। कई सालों के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत ने बिना विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के कोई टेस्ट मैच खेला हो।

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मुकाबला नहीं खेल रहे हैं। उन्होंने निजी कारणों की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों से अपना नाम वापस ले लिया था। वहीं चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का चयन टीम में नहीं किया गया था। ऐसे में भारतीय टीम इस मुकाबले में पुजारा, रहाणे और कोहली के बिना ही खेल रही है। 13 साल बाद ये पहला टेस्ट मुकाबला है, जब टीम इंडिया ने कोहली, पुजारा और रहाणे के बिना कोई टेस्ट मैच खेला हो।

13 साल बाद पुजारा, रहाणे और कोहली के बिना खेल रही है टीम इंडिया

इससे पहले साल 2011 में ऐसा हुआ था। तब वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में भारत ने चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के बगैर खेला था। मजेदार बात ये है कि उस मैच में राहुल द्रविड़ भी खेले थे और उन्होंने 119 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। जबकि इस मैच में वो इंडियन टीम के हेड कोच हैं।

आपको बता दें कि पुजारा ने आखिरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, जबकि रहाणे वेस्टइंडीज दौरे के बाद से ही नहीं चुने गए हैं। उम्मीद थी कि घरेलू सीरीज में इन दोनों में से शायद किसी एक को मौका मिल जाये लेकिन चयनकर्ताओं ने युवा प्लेयर्स पर भरोसा जताया है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता