कब बनकर तैयार होगा वाराणसी का नया स्टेडियम? कहां तक पहुंचा काम, जानिए यहां

वाराणसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का कुछ ऐसा होगा नजारा
वाराणसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का कुछ ऐसा होगा नजारा

Varanasi New Cricket Stadium: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे। लगातार तीसरी बार वाराणसी से सांसद बने नरेंद्र मोदी का यह 2024 लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद काशी का पहला दौरा था। अपने दौरे पर उन्होंने भगवान काशी विश्वनाथ की पूजा अर्जना की और रात्रि में गंगा आरती में शामिल हुए। आरती के बाद पीएम मोदी अचानक वाराणसी में के सिगरा में बन रहे स्पोर्ट्स स्टेडियम का निरीक्षण किया। यहां जाकर उन्होंने स्टेडियम के हो रहे काम-काज का जायजा लिया। पीएम मोदी के निरीक्षण के बाद से यह सवाल लगातार उठ रहे हैं कि आखिर कब यह स्टेडियम बनकर तैयार होगा। ऐसे में आज हम अपने आर्टिकल में स्टेडियम के काम-काज को लेकर लेटेस्ट अपडेट देंगे।

कब तैयार होगा वाराणसी का नया स्टेडियम

सिगरा में बन रहे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निरीक्षण में जब प्रधानमंत्री पहुंचे तो उन्हें अधिकारियों ने बताया कि स्टेडियम के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है। जुलाई के महीने तक दूसरे और तीसरे चरण का भी काम पूरा होने की संभवना है। कुल 66782.4 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बन रहे स्टेडियम में सभी तरह के इंडोर और आउटडोर गेम का आयोजन हो सकता है।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में क्रिकेट और फुटबॉल के लिए भी स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। क्रिकेट का स्टेडियम 2024 के अंत तक पूरी तरह से बनकर तैयार हो सकता है। ऐसे में फैंस 2025 में वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबला होते देख सकते है। वाराणसी में बन रहा क्रिकेट स्टेडियम उत्तर प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा। वाराणसी से पहले कानपुर और लखनऊ में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम मौजूद हैं।

स्टेडियम के डिजाइज में दिखेगी भगवान शिव की छाया

वाराणसी में जो क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। उसमें भगवान शिव की छाया दिखेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्रिकेट स्टेडियम की छत अर्धचंद्राकार होगी। वहीं यहां लगने वाले फ्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार के होंगे। स्टेडियम में प्रेस बॉक्स डमरू की आकृति का होगा वहीं इसके प्रवेश द्वार का डिजाइन बेल पत्र की तरह होगा। फैंस का मजा दोगुना करने के लिए यहां गंगा घाट की सीढियों की तरह बैठने की व्यवस्था की जाएगी। दर्शक सांस्कृति माहौल में बैठकर मुकाबले का आनंद उठाते हुए नजर आएंगे।

Edited by SAURAV KUMAR
App download animated image Get the free App now