कौन हैं क्वेना मफाका, जो IPL 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू मुकाबला खेल रहे हैं 

Neeraj
क्वेना मफाका (Photo Courtesy: BCCI)
क्वेना मफाका (Photo Courtesy: BCCI)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के 17वें सीजन का आठवां मैच आज सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस (SRH vs MI) के बीच खेला जा रहा है। हैदराबाद के राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हो रहे इस मैच में हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है। मुंबई की ओर से इस मुकाबले से दक्षिण अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज क्वेना मफाका (Kwena Maphaka) को डेब्यू करने का मौका मिला।

बता दें कि 17 वर्षीय क्वेना मफाका आईपीएल के इस सीजन में शामिल होने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों में से एक हैं। वह दक्षिण अफ्रीका की अंडर-19 टीम का हिस्सा हैं। इस साल खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन जबरदस्त रहा था और वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। मफाका ने 6 मैचों में 9.71 की औसत से 21 विकेट हासिल किये थे और तीन बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए थे, जो किसी भी गेंदबाज द्वारा एक संस्करण में सर्वाधिक है। उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया था।

मफाका को मुंबई इंडियंस ने श्रीलंकाई गेंदबाज दिलशान मधुशंका के चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद रिप्लेसमेंट के तौर पर अपने स्क्वाड में शामिल किया था। इसके लिए मफाका को फ्रेंचाइजी द्वारा 50 लाख रूपये का भुगतान किया जायेगा। हालाँकि, गुजरात टाइटंस के खिलाफ हुए पहले मैच में उन्हें प्लेइंग XI में शामिल नहीं किया था। एसआरएच के विरुद्ध दूसरे मैच में मफाका को ल्युक वुड की जगह खेलने का मौका मिला है।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मफाका ने मुंबई इंडियंस के लिए अपना डेब्यू करने से पहले अपने टी20 करियर में 9 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 16.53 की औसत और 6.71 की इकॉनमी रेट से 13 विकेट झटके हैं।

मफाका आईपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा बनने के बाद काफी उत्साहित नजर आये थे। वहीं, उनकी माँ ने भी अपने बेटे के मुंबई इंडियंस के परिवार में शामिल होने पर खुशी जताई थी। मफाका आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए अपनी माँ के साथ भारत आये हुए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar