बेन स्टोक्स T20 World Cup 2024 में क्यों नहीं खेल रहे हैं?

Neeraj
बेन स्टोक्स शॉट खेलते हुए (photo: AFP)
बेन स्टोक्स शॉट खेलते हुए (Photo: AFP)

Ben Stokes T20 World Cup 2024: इंग्लैंड क्रिकेट टीम मौजूदा समय में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा ले रही है और लीग स्टेज के अपने सभी मैच वेस्टइंडीज में खेलेगी। इंग्लैंड टूर्नामेंट में अपना पहला मैच आज स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलने उतरी है। हालांकि, दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस बार टूर्नामेंट में इंग्लैंड के स्क्वाड का हिस्सा नहीं हैं। दरअसल, स्टोक्स ने खुद इस टूर्नामेंट से दूर रहने का फैसला किया था। इसी वजह से ईसीबी ने उन्हें स्क्वाड में शामिल नहीं किया था।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने के लिए स्टोक्स ने की थी संन्यास से वापसी

पिछले वर्ष भारत में आयोजित हुए वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के टाइटल को डिफेंड करने के लिए स्टोक्स ने संन्यास से वापसी की थी और टीम का हिस्सा बने थे। इसके बाद से उम्मीद जताई जा रही थी कि वह लिमिटेड ओवर के फॉर्मेट में खेलना जारी रखेंगे और 2024 टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब डिफेंड करने में टीम की मदद करेंगे।

हालांकि, इसी साल अप्रैल में स्टोक्स ने चयनकर्ताओं के सामने अपनी अनुपलब्धता व्यक्त की और इंग्लैंड के आगामी रेड-बॉल सीज़न की तैयारी करने का विकल्प चुना। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने कहा था कि आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप का त्याग किया, यह एक ऐसा बलिदान होगा जो मुझे निकट भविष्य में वह ऑलराउंडर बनने में मदद करेग जो मैं बनना चाहता हूं।

इसके अलावा बेन स्टोक्स ने घुटने की सर्जरी की वजह से 9 महीनों तक गेंदबाजी ना करने का दुख भी व्यक्त किया था। वहीं, उन्होंने कप्तान जोस बटलर समेत पूरी टीम को टाइटल बचाने के लिए शुभकामनाएं भी दी थीं।

2021 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के आठवें संस्करण में स्टोक्स ने इंग्लैंड को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने फाइनल मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को दूसरी बार चैंपियन बनाने में अहम रोल अदा किया था।

गौरतलब हो कि स्टोक्स मौजूदा समय में काउंटी चैंपियनशिप में डरहम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस दौरान दो मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 20 रन बनाए। जबकि गेंदबाजी करते हुए 15 विकेट झटके।

Quick Links

App download animated image Get the free App now