मोहम्मद सिराज आज IND vs AFG मैच क्यों नहीं खेल रहे हैं?

मोहम्मद सिराज को अफगानिस्तान के खिलाफ मौका नहीं मिला है (Photo Credit: AP)
मोहम्मद सिराज को अफगानिस्तान के खिलाफ मौका नहीं मिला है (Photo Credit: AP)

Why Mohammed Siraj not playing: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 (ICC Men's T20 World Cup 2024) का 43वां मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला जा रहा है। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में हो रहे इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और अपनी प्लेइंग XI में उम्मीद के मुताबिक एक बदलाव भी किया है। इस बदलाव के कारण ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को बाहर बैठना पड़ा है, जो ग्रुप स्टेज के सभी मैचों में प्लेइंग XI का हिस्सा थे। हालांकि, अफगानिस्तान के खिलाफ उन्हें बेंच पर ही बैठना पड़ा है।

मोहम्मद सिराज क्यों नहीं खेल रहे?

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और कहा कि पिच अच्छी लग रही है और हम नहीं जानते कि यह किस तरह खेलेगी। वहीं उन्होंने आखिरी में बदलाव का भी जिक्र किया और बताया कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के स्थान पर कुलदीप यादव को मौका दिया है, जो पहली बार टूर्नामेंट में खेल रहे हैं।

मोहम्मद सिराज ने टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में न्यूयॉर्क में खेले गए सभी मैचों में हिस्सा लिया था, जबकि फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। हालांकि, शुरुआती 3 मुकाबलों में सिराज की गेंदबाजी ज्यादा प्रभावशाली नहीं रही थी और उनकी तुलना में अन्य तेज गेंदबाजों ने काफी अच्छा किया था। सिराज ने 3 पारियों में 57 की औसत से सिर्फ 1 विकेट चटकाया था। इसी वजह से अर्शदीप सिंह की जगह उन्हें प्लेइंग XI से बाहर किया गया। अर्शदीप ने 3 पारियों में 7 विकेट लिए थे और संयुक्त रूप से टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे।

वहीं, बात की जाए कुलदीप यादव की तो उन्होंने आईपीएल 2024 में अच्छा किया था और पिछले कुछ समय से भारत के प्रमुख स्पिनर भी रहे हैं। हालांकि, न्यूयॉर्क में तेज गेंदबाजों की मददगार परिस्थितियां थी, इसी वजह से उन्हें मौका नहीं मिला था लेकिन वेस्टइंडीज में स्पिनरों की भूमिका अहम रहेगी। यही कारण है कि कुलदीप यादव को सीधे प्लेइंग XI में मौका दिया गया है।

आज के मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now