Create

3 मौजूदा भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं 

3 भारतीय खिलाडी जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाएं हैं
3 भारतीय खिलाडी जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाएं हैं
Ayushman Chaudhary

22 जुलाई से वेस्टइंडीज (West Indies) भारत (Indian Cricket Team) के बीच 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला शुरू हो रही है। एकदिवसीय श्रृंखला के बाद 5 मैचों की T20I श्रंखला भी खेली जाएगी जो कि 29 जुलाई से शुरू होगी। कुछ बड़े नामों को वनडे सीरीज से आराम भी दिया गया है, जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम भी शामिल है। वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भारतीय टीम की अगुवाई ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) करेंगे और उपकप्तान के रूप में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) नजर आएंगे।

वेस्टइंडीज हमेशा से भारत का सबसे काबिल प्रतिद्वंदी रहा है। ICC टूर्नामेंट के साथ साथ इन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय श्रृंखलाएं भी हमेशा रोमांचक होती हैं। ये दोनो टीमें जब भी आमने सामने आती हैं तो ढेर सारे रन बनते हैं। दर्शकों के मनोरंजन के साथ साथ दोनो टीमों के खिलाड़ी कई रिकॉर्ड भी बनाते हैं।

आइए जानते हैं भारत के वो कौन से 3 मौजूदा खिलाड़ी हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

3 मौजूदा भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं

#3 शिखर धवन (844 रन)

शिखर धवन का प्रदर्शन कैरेबियाई टीम के खिलाफ अच्छा रहा है
शिखर धवन का प्रदर्शन कैरेबियाई टीम के खिलाफ अच्छा रहा है

इस सूची में तीसरे स्थान पर आगामी वनडे सीरीज के कप्तान का नाम आता है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 27 पारियों में 32.46 की औसत से 844 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम 5 अर्धशतक और 2 शतक भी शामिल हैं। शिखर धवन हमेशा वेस्टइंडीज के खिलाफ जब भी मैदान में उतरते हैं उन्हें खेलते देखकर दर्शकों में अलग ही उत्साह उत्पन्न होता है। शिखर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए 2013 में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शानदार शतक लगाते हुए 119 रनों की पारी खेली थी जो कि वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई उनकी अब तक की सबसे बेहतरीन वनडे पारी है।

#2 रोहित शर्मा (1601 रन)

वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में दूसरे सर्वाधिक स्कोरर हैं
वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में दूसरे सर्वाधिक स्कोरर हैं

टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 34 पारियों में 57.17 की औसत से 1601 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम 3 शतक और 12 अर्धशतक दर्ज हैं। रोहित शर्मा इस एकदिवसीय श्रृंखला में आराम मिलने के कारण अपने आंकड़ों में इजाफा नहीं कर सकेंगे। रोहित के द्वारा 2018 में ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेली गई 162 रनों की पारी अभी तक वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के दिमाग में होगी। उस मैच में पूरी वेस्टइंडीज की टीम मिलकर भी 162 रन नही बना पाई थी।

#1 विराट कोहली (2261 रन)

विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है
विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है

टीम के पूर्व कप्तान और अपनी खराब फार्म से जूझ रहे किंग कोहली इस सूची में हमेशा की तरह पहले स्थान पर आते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली के रन दुनिया भर के सभी खिलाड़ियों से भी ज्यादा हैं। विराट ने 41 पारियों में 66.50 की औसत से 2261 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक और 11अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर 2018 में विशाखापट्नम में 157 रनों की नाबाद पारी खेलकर बनाया था।

उनके आंकड़ों से साफ पता चलता है की विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ हमेशा अच्छी लय में नजर आते हैं। उनके फॉर्म को देखते हुए उन्हें शायद वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेलने की काफी जरूरत थी। विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ जिस प्रकार आत्मविश्वास में नजर आते हैं उसे देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि सालों का उनके शतक का इंतजार वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरा हो सकता था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...