Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ी जिन्हें टीम में मौका मिलना चाहिए था 

Australian captain Aaron Finch
आशीष कुमार
visit

गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। 2015 के विश्व कप में विजयी रन बनाने वाले स्टीव स्मिथ के दिमाग में अब भी इस विश्व कप की यादें ताज़ा होंगी।

हालाँकि, तब से चीजें उनके पक्ष में नहीं रही हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 2015 के बाद से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 40 से ज़्यादा खिलाड़ियों को आज़माया है। इस वर्ष फरवरी-मार्च में भारत के सफल दौरे से पहले कंगारू टीम आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में छठे स्थान पर खिसक गई थी जो कि 1984 के बाद उनकी सबसे खराब रैंकिंग है।

पिछले कुछ महीनों में उन्होंने अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है और लगातार आठ एकदिवसीय मैचों में जीत दर्ज करने के साथ, वे वापस फॉर्म में लौट आये हैं।

विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम:

आरोन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉफ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झाई रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की टीम में वापसी से यह टीम अब मजबूत नज़र आ रही है। लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनका इस 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा ना बनना काफी दुर्भाग्यपूर्ण रहा।

तो आइए एक नज़र डालते हैं तीन ऐसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर:

#3. पीटर हैंड्सकॉम्ब

Peter Handscomb

पीटर हैंड्सकॉम्ब ने साल 2019 में अभी तक अपनी 12 पारियों में 43.54 की औसत से कुल 479 रन बनाए हैं।उन्होंने स्टीव स्मिथ की गैरमौजूदगी में अपनी टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। हैंड्सकॉम्ब स्पिन को बहुत अच्छी तरह से खेलते हैं और ज़रूरत के मुताबिक अपनी बल्लेबाज़ी का गियर बदल सकते हैं।

हालांकि, साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में वह उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था लेकिन एकदिवसीय श्रृंखला में इस युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 3 मैचों में 151 रन बनाकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया था।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे में खेली गई एकदिवसीय श्रृंखला में उन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया और अपनी 5 पारियों में 236 रन बनाए, जिसमें एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा सफल रन चेज भी शामिल है। चयनकर्तायों ने हैंड्सकॉम्ब की जगह स्टीव स्मिथ को टीम में शामिल किया है।

लेकिन अगर विश्व कप में एलेक्स केरी किसी कारणवश नहीं खेल पाते हैं तो ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के पास कोई विशेषज्ञ विकेटकीपर नहीं होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2) डार्सी शॉर्ट

D'Arcy Short

बाएं हाथ के बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट बिग बैश लीग के लगातार दो सत्रों में अग्रणी रन-स्कोरर रह चुके हैं हालांकि, वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस प्रदर्शन को दोहराने में विफल रहे हैं। पिछले सीज़न में शॉर्ट को हमने स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष करते देखा था जिसकी वजह से वह इस सीज़न की आईपीएल नीलामी में अनसोल्ड रहे।

शॉर्ट के पास प्रतिभा और कौशल है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ता शायद उनसे ज़्यादा अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे। उन्हें एक टी-20 विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में पहचान मिली क्योंकि अपने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में उन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 20 टी-20 और सिर्फ चार एकदिवसीय मैच खेले हैं।

इसके अलावा चूंकि टीम में पहले से ही तीन सलामी बल्लेबाज- आरोन फिंच, डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा थे इसलिए चयनकर्ताओं ने शॉर्ट को 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की सूची में शार्ट-लिस्ट नहीं किया। यह उनके लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बात रही।

#1. जोश हेज़लवुड

Josh Hazlewood

बहुत सारे लोग जोश हेज़लवुड की गेंदबाजी शैली में ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज़ ग्लेन मैक्ग्रा की छाया देखते हैं। हेज़लवुड एकदम सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाज़ी करते हैं और नई गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में सक्षम हैं।

वह पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क की खतरनाक पेसर तिकड़ी का प्रमुख हिस्सा रहे हैं। हालांकि, इस साल जनवरी में कंधे की चोट की वजह से वह क्रिकेट से दूर हैं। शायद यही कारण रहा कि ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं ने उनकी बजाय युवा झे रिचर्डसन को विश्व कप टीम में शामिल किया।

रिचर्डसन पिछले कुछ समय से बढ़िया गेंदबाज़ी कर रहे हैं और उन्होंने अपनी गति और सटीक गेंदबाज़ी से सबको प्रभावित किया है। गेंदबाज़ी के साथ-साथ वह बल्ले से भी उपयोगी योगदान दे सकते हैं।

हाल ही में भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में इस युवा तेज़ गेंदबाज़ ने काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में उनके कंधे पर चोट लग गई थी लेकिन विश्व कप तक उनके पूरी तरह से फिट होने की उम्मीद है।

लेखक: ऋतिक गोयल अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by मयंक मेहता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now