Create

वर्ल्ड कप 2019: 3 टीमें जो अंक तालिका में अंतिम स्थान पर रह सकती हैं

KR Beda
Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 को लेकर लोगों में काफी उत्साह था, लेकिन अब तक खेले गये सभी मैच दर्शकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले क्रिकेट पंडितों का मानना था कि इस विश्व कप में काफी रोमांचक मैच होने वाले हैं, लेकिन अब तक (इंग्लैंड-पाकिस्तान को छोड़कर) खे सभी मैच एकतरफ़ा रहे।

वर्ल्ड कप 2019 का आगाज हो चुका है, लेकिन भारतीय टीम ने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है। ऐसे में अभी भविष्यवाणी करना सही नहीं है। लेकिन पिछले मैचों के प्रदर्शन को देखकर हम अंक तालिका की निचली 3 टीमों के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं।

आज हम बात करेंगे उन 3 टीमों की जो इस विश्व कप की अंक तालिका में अंतिम 3 स्थान पर रह सकती है:

#3 श्रीलंका:

SL will have a lot of thinking to do ahead of their next fixture

वर्ल्ड कप 2019 में श्रीलंका की टीम अपना पहला मैच खेल चुकी है, जिसमें न्यूजीलैंड के हाथों उसे 10 विकेट से जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की पूरी टीम 29.2 ओवर में मात्र 136 रनों पर ही ढेर हो गयी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये इस मैच में श्रीलंका के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए, इनमें से 3 तो शुन्य पर आउट हो गये। श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्न ने 84 गेंदों में 52 रन बनाए जबकि कुसल परेरा 29 और थिसार परेरा 27 रन बनाकर चलते बने।

श्रीलंकाई टीम में मची उथल - पुथल का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि कप्तान दिमुथ करुणारत्न ने अंतिम बार 2015 में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया था। श्रीलंका की टीम विश्व कप 2015 में शामिल संगकारा जैसे कुछ महान बल्लेबाजों का स्थान भरने में पूरी तरह विफल रही जिन्होंने क्रिकेट में विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ी थी।

श्रीलंका की खराब शुरुआत और न्यूजीलैंड के हाथों मिली 10 विकेट से हार के बाद अगर वो अंक तालिका में अंतिम 3 में शामिल हो तो किसी के लिए आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# 2 अफगानिस्तान:

Afghanistan v Australia - ICC Cricket World Cup 2019

वर्ल्ड कप 2015 में अपना डेब्यू करने वाली अफगानिस्तान की टीम ने विश्व कप पहला बांग्लादेश के साथ खेला, जिसमें उसे 105 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में बांग्लादेश के 267 रनों के जवाब में अफगानिस्तान की टीम 162 रन ही बना सकी। पिछले विश्व कप में अफगानिस्तान की टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ एकमात्र मैच ही जीत सकी।

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2019 का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला, जिसमें 7 विकेट से जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा। इस विश्व कप में अफगानिस्तान के पास राशिद खान और मोहमद नबी जैसे दिग्गज गेंदबाज तो है लेकिन बल्लेबाजी अब भी उनके लिए दूर की कड़ी है। अफगानिस्तान की पूरी टीम बल्लेबाजी में टॉप आर्डर के भरोसे है।

अफगानिस्तान की टीम इस विश्व कप में कमजोर टीमों के सामने 1-2 मैचों में जीत दर्ज कर सकती है लेकिन भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीमों के सामने उसका टिक पाना लगभग नामुमकिन है।

# 1 दक्षिण अफ्रीका:

South Africa v Bangladesh - ICC Cricket World Cup 2019

दक्षिण अफ्रीका विश्व की सबसे खतरनाक टीमों में से एक है। दक्षिण अफ्रीका की टीम वनडे क्रिकेट में 61.76% मैचों में जीत दर्ज करने में सफल होती है। इतने शानदार आंकड़ों के बावजूद वो अब तक एक बार भी विश्व कप में चैम्पियन नहीं बन सकी और हर बार अपनी ख़राब किस्मत की वजह से बाहर हो जाती है।

वर्ल्ड कप 2015 दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप ख़िताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। उसने सभी मैचों में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन बारिश से बाधित अपने दूसरे क्वार्टर फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने 2018 में संन्यास लेकर सबको चकित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम उनकी कमी अभी तक पूरी नहीं कर पायी है।

वर्ल्ड कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। इंग्लैंड के साथ खेले गये पहले ही मैच दक्षिण अफ्रीका को 104 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में 311 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 39.5 ओवर में ही 207 रनों पर ढेर हो गयी।

दक्षिण अफ्रीका को अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम के हाथों 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस खराब प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी और बल्लेबाजी पूरी तरह एक्सपोज हो चुकी है। अगर इस विश्व कप में आगे भी ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा, तो दक्षिण अफ्रीका की टीम अंक तालिका में निचले स्थान पर रह सकती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment