Create

वर्ल्ड कप 2019: चार भारतीय क्रिकेटर जिनका इस आईपीएल में खराब प्रदर्शन रहा है

Enter caption

ऐसे में जब विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन हो चुका है, इंडियन प्रीमियर लीग में उनके वर्तमान प्रदर्शन पर ध्यान देना भी जरुरी है। वर्तमान प्रदर्शन एक खिलाड़ी के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने और वर्ल्ड कप में उम्मीदों के भार का सामना करने की उनकी क्षमता को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जहां हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, युजवेंद्र चहल और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने अपने प्रशंसकों को निराश किया है।

आईपीएल के इस सीजन में अब तक कुछ क्रिकेटरों का प्रदर्शन उनकी क्षमता से कम रहा है और विश्व कप के लिए उनके चयन को सही ठहराने के लिए उन्हें बहुत कुछ करने की जरूरत है। आइए एक नजर डालते हैं ऐसे चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर:


# 1 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारतीय टीम में बार-बार वापसी करने के लिए जाना जाता है, और आईपीएल के इस सीज़न में उनका प्रदर्शन औसत रहा है। कप्तान होने के नाते, उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आकर बल्लेबाज़ी करके टीम के लिए एक उदाहरण स्थापित करने की आवश्यकता है। अब तक की नौ पारियों में से वह सिर्फ एक बार 50 पार करने में सफल रहे हैं और इस सीजन में उनका स्ट्राइक रेट महज 118.08 का रहा है जो एक फिनिशर से स्वीकार्य नहीं है।

विश्व कप में उनके चयन के बाद से प्रशंसकों के मन में कई सवाल हैं, क्यूंकि ऋषभ पंत अच्छे फॉर्म में थे और ऐसे में टीम में उनका शामिल न होना एक बड़ा प्रश्न खड़ा करता है। ऐसे में कार्तिक के पास भो उन्हें गलत साबित करने का मौक़ा है और यह उनका आखिरी मौका है।

आईपीएल 2019

मैच: 9, रन: 111, औसत: 18.50, स्ट्राइक रेट: 118.08, उच्चतम स्कोर: 50


# 2 विजय शंकर

विजय शंकर

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी करने के लिए बहुत सारे मौके मिलने के बाद, विजय शंकर उन अवसरों का लाभ उठाने में असफल रहे। डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो के रनों पर बहुत अधिक निर्भर सनराइजर्स के लिए, शंकर बार-बार विफल रहे हैं। अब तक की आठ पारियों में से शंकर एक बार भी अर्धशतक लगाने में कामयाब नहीं हुए हैं।

अब जबकि विश्व कप में उनका चयन हो चूका है संभव है कि उनपर दबाव कम होगा, उनसे उम्मीद है कि अच्छा प्रदर्शन करके अपनी क्षमता पर खरे उतरें क्योंकि वह भारतीय टीम के चार नंबर के बल्लेबाज के रूप में विश्व कप में खेलने जा रहे हैं।

आईपीएल 2019 रिकॉर्ड

मैच: 8, रन: 139, औसत: 19.85, स्ट्राइक रेट: 123.00, उच्चतम स्कोर: 40 *

#3 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार

सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करने वाले भुवनेश्वर कुमार न तो पावरप्ले में विकेट ले पाए हैं और न ही वह डेथ ओवरों में बल्लेबाजों पर लगाम लगाने में सफल हो पाए हैं। संभवत: केन विलियमसन की अनुपस्थिति के कारण अब तक वह अपनी गेंदबाजी पर कम ध्यान केंद्रित कर पाए हैं पर अब जबकि विलियमसन वापस आ गये हैं, उम्मीद करनी चाहिए कि भुवनेश्वर वापस अपने रंग में लौटें।

टीम में शामिल सिर्फ तीन गेंदबाजों में से एक भुवी को निश्चित रूप से इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए।

आईपीएल 2019 रिकॉर्ड

मैच: 8, विकेट: 5, औसत: 51.4, इकॉनमी रेट: 8.29, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े: 2/27


# 4 कुलदीप यादव

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव इस सीजन में अपना जादू नहीं बिखेर सके हैं। यह देखते हुए कि इस सीज़न में वह जितने भी पिचों पर खेले, वे सपाट रही, विकेट लेने की क्षमता पर खरा न उतरना समझ आता है। लेकिन, ज़्यादातर बल्लेबाज़ उनकों पढ़ने में सक्षम रहे हैं और उन्हें मैदान के चारों ओर मार पड़ी हैं। इस सीज़न ऐसा प्रतीत हो रहा जैसे बल्लेबाजों को चकमा देने की अपनी क्षमता उन्होंने खो दी है।

हालांकि यह देखते हुए कि 50 ओवरों की क्रिकेट टी 20 से अलग है, उम्मीद की जा सकती कि कुलदीप निश्चित रूप से बीच के ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी करके विश्व कप में प्रभाव डाल सकते हैं।

आईपीएल 2019 रिकॉर्ड

मैच: 9, विकेट: 4, औसत: 71.5, इकॉनमी रेट: 8.66, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े: 2/41

इन चार क्रिकेटरों को निश्चित रूप से टूर्नामेंट के बाकी हिस्सों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। यह उचित समय है जब वे अच्छा प्रदर्शन करके अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment