Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: भारत को बांग्लादेश के खिलाफ मिली शानदार जीत के 4 मुख्य कारण 

भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई
भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई
मयंक मेहता
visit

भारत ने वर्ल्ड कप 2019 के अहम मुकाबले में बांग्लादेश को शिकस्त दी और 13 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरी टीम बनी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 314-9 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम सिर्फ 286 रन ही बना पाई। इस हार के साथ ही बांग्लादेश के अंतिम 4 में पहुंचने की सभी उम्मीद खत्म हो गई हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद यह जीत भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण थी और टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और जीत दर्ज की। रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आइए नजर डालते हैं बांग्लादेश के खिलाफ भारत को मिली जीत के 3 मुख्य कारण:

#) रोहित शर्मा की बेहतरीन शतकीय पारी

रोहित शर्मा शतक लगाने के बाद
रोहित शर्मा शतक लगाने के बाद

भारत के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की फॉर्म मौजूदा विश्व कप में बेहतरीन रही है। रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी फॉर्म को जारी रखा और इस वर्ल्ड कप का चौथा शतक और ऐसा करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने हैं।

रोहित शर्मा ने 92 गेंदों में 5 छक्के और 7 चौके की मदद से 104 रनों की बेहतरीन पारी खेली और उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस बीच रोहित ने केएल राहुल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी भी की। रोहित शर्मा जब 8 रन पर थे, तो तमीम इकबाल ने उनका आसान कैच छोड़ा, जोकि बांग्लादेश को काफी भारी पड़ा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# हार्दिक पांड्या का बेहतरीन स्पेल

हार्दिक पांड्या विकेट लेने के बाद खुशी मनाते हुए
हार्दिक पांड्या विकेट लेने के बाद खुशी मनाते हुए

हार्दिक पांड्या भले ही बल्ले के साथ नाकाम रहे और खाता खोलने में भी नाकाम रहे, लेकिन गेंद के साथ उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा और उन्होंने अपने 10 ओवर में अहम मौकों पर टीम को महत्वपूर्ण विकेट दिलाए, जिससे भारतीय टीम ने बांग्लादेश के ऊपर दबाव बनाया।

पांड्या ने सबसे पहले सौम्य सरकार (33), फिर लिटन दास (22) और फिर शानदार बल्लेबाजी कर रहे शाकिब अल हसन (66) का विकेट लिया। हार्दिक ने 10 ओवर में 60 रन दिए और तीन विकेट हासिल किए।

#ऋषभ पंत की धुंआधार पारी

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

वर्ल्ड कप में अपना दूसरा ही मुकाबला खेल रहे ऋषभ पंत ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से सबको काफी प्रभावित किया। पंत जब बल्लेबाजी करने आए, तब टीम का स्कोर 195-2 था। पंत ने यहां से 41 गेंदों में 48 रनों की तेज और महत्वपूर्ण पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाया।

पंत की पारी इसलिए भी अहम थी, क्योंकि पंत के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज ज्यादा खुलकर नहीं खेल पाए और टीम सिर्फ 314 तक ही पहुंच पाई थी। आगे भी पंत से ऐसे ही पारियों की उम्मीद होगी।

#जसप्रीत बुमराह की अंतिम ओवर में घातक गेंदबाजी

जसप्रीत बुमराह विकेट लेने के बाद
जसप्रीत बुमराह विकेट लेने के बाद

बांग्लादेश की टीम एक समय मैच को काफी रोमांचक स्थिति में लेकर आ गई थी। सब्बीर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन की साझेदारी भारत के लिए खतरा बन रही थी, लेकिन 44वें ओवर में रहमान को जसप्रीत बुमराह को आउट किया।

इसके बाद बुमराह ने अपने आखिरी ओवर की अंतिम दो गेंदों पर रूबेल हौसेन और मुस्ताफिजुर रहमान को आउट कर भारत को 28 रनों से जीत दिलाई। बुमराह ने मैच में 55 रन देकर 4 विकेट लिए।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now