Create
Notifications

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की जीत के 4 प्रमुख कारण

Enter caption
सावन गुप्ता

भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के आठवें मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर जीत के साथ शुरुआत की है। दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 227/9 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक की बदौलत 48वें ओवर में चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। रोहित शर्मा ने 122 रनों की शानदार पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

आइए जानते हैं भारतीय टीम की इस शानदार जीत के क्या कारण रहे।

1.गेंदबाजों का जबरदस्त प्रदर्शन

Enter caption

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने इस मैच में जबरदस्त प्रदर्शन किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही। जसप्रीत बुमराह ने पावरप्ले के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज प्रोटियाज टीम को जबरदस्त झटका दिया।

इसके बाद बीच के ओवरों में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी ने घातक गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए। चहल ने 51 रन देकर 4 विकेट लिए जबकि कुलदीप यादव ने भी जेपी डुमिनी का अहम विकेट निकाला। आखिर में भुवनेश्वर कुमार ने भी 2 विकेट चटकाकर दक्षिण अफ्रीका को ज्यादा रन नहीं बनाने दिया।

य़ुजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी की वजह से मध्यक्रम में दक्षिण अफ्रीका की पारी संभल ही नहीं पाई और महज 89 रन पर उन्होंने अपने 5 विकेट गंवा दिए। यही वजह रही कि अफ्रीकी टीम सिर्फ 227 का स्कोर ही बना पाई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2.रोहित शर्मा का शानदार शतक

Enter caption

भारतीय टीम 50 ओवरों में सिर्फ 228 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी लेकिन ये रन बनाने बिल्कुल भी आसान नहीं थे। शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी और कगिसो रबाडा और क्रिस मॉरिस जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे थे। भारतीय टीम ने महज 54 रन तक शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली के रूप में 2 अहम विकेट गंवा दिए थे लेकिन रोहित शर्मा दूसरे छोर पर टिके रहे।

रोहित शर्मा ने पहले तो के एल राहुल के साथ मिलकर पारी को संभाला, उसके बाद एम एस धोनी के साथ मिलकर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। वो 144 गेंदों पर 122 रन बनाकर नाबाद रहे और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

3.दक्षिण अफ्रीका की खराब फील्डिंग

Enter caption

ऐसा नहीं है कि 227 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका नहीं मिला। उनके तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और कई मौके भी बनाए लेकिन प्रोटियाज टीम की फील्डिंग इस मैच में बेहद खराब रही और इसी वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

सबसे पहले कप्तान फाफ डू प्लेसी ने भारतीय पारी के शुरूआत में ही रोहित शर्मा का कैच छोड़ दिया और उसके बाद रोहित ने शतक जड़ दिया। इसके अलावा जब एम एस धोनी और रोहित शर्मा की जबरदस्त साझेदारी चल रही थी तो डेविड मिलर जैसे शानदार फील्डर ने एक बार फिर रोहित शर्मा का कैच टपका दिया। नतीजा ये हुआ कि दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

4.स्पिनरों का खराब प्रदर्शन

Enter caption

भारतीय टीम के लिए जहां उनके स्पिनरों ने मध्यक्रम में 5 विकेट चटकाए तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना पाए। इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी जैसे गेंदबाज बिल्कुल भी प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे।

इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने 20 ओवरों में 112 रन दिए और एक भी विकेट नहीं चटका सके। यही वजह रही कि भारतीय बल्लेबाज बीच के ओवरों में आसानी से रन बनाने में कामयाब रहे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...