Create

वर्ल्ड कप 2019: 4 बड़े रिकॉर्ड जो इस टूर्नामेंट में टूट सकते हैं

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 की शुरूआत होने में अब लगभग 2 दिन ही बचे हैं। इसके लिए सभी टीमें अभ्यास मैच खेल रहीं हैं और इंग्लैंड की पिचों की स्थिति जानने को लेकर प्रयासरत हैं। क्रिकेट प्रेमियों पर वर्ल्ड कप का खुमार इतना छाया हुआ है कि वे अभ्यास मैचों को देखने के लिए भी भारी मात्रा में स्टेडियम पहुंच रहे हैं। इसका जीता-जागता उदाहरण भारत बनाम न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के मुकाबले में देखने को मिला था।

इस बार का टूर्नामेंट हाई-स्कोरिंग होने वाला है। इस कारण क्रिकेट प्रेमियों को इसका और भी आनन्द मिलेगा। इस टूर्नामेंट में पिछले 11 वर्ल्ड कप संस्करणों में बने कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं। हालांकि सभी टीमों और खिलाड़ियों का मुख्य लक्ष्य किसी भी हाल में खिताब जीतना होगा लेकिन कुछ खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए व्यक्तिगत रिकॉर्ड्स पर भी सबकी नजर बनी रहेगी।

आज हम आपको उन 5 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस सीजन टूट सकते हैं।

#5. सबसे तेज अर्धशतक- 16 गेंद (एबी डीविलियर्स के द्वारा):

Enter caption

एबी डीविलियर्स द्वारा बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड सबसे आसान रिकॉर्डों में से एक है, जिसे वर्ल्ड कप कप के इस संस्करण में तोड़ा जा सकता है। अब एकदिवसीय क्रिकेट में भी आक्रामक बल्लेबाजी की शुरुआत हो चुकी है। इस समय विभिन्न टीमों में पहले से भी अधिक विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं। साथ ही साथ इस साल का वर्ल्ड कप 'हाई-स्कोरिंग' भी होने वाला है।

यह टूर्नामेंट आईपीएल के ठीक बाद शुरू हो रहा है, जिसका अर्थ यह है कि खिलाड़ियों के पास अलग-अलग प्रारूपों में अचानक से खुद को ढालना थोड़ा मुश्किल रहेगा। हालांकि कुछ खिलाड़ियों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन हार्ड हिटर बल्लेबाजों के लिए यह सबसे अच्छा है जो क्लास को नहीं बल्कि अपने शारीरिक क्षमता को अधिक महत्व देते हैं।

एबी डीविलियर्स द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड को हार्दिक पांड्या, आंद्रे रसेल और ग्लेन मैक्सवेल जैसे हिटर बल्लेबाज तोड़ सकते हैं। हार्दिक पांड्या इस साल आईपीएल में 17 गेंदों पर ही अर्धशतक चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#3. एक सीजन में सर्वाधिक विकेट- 26 ( ग्लेन मैक्ग्रा):

Enter caption

वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ग्लेन मैक्ग्रा के पास है, जो वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं।

इस साल सभी टीमों को 9-9 लीग मैच खेलने हैं। इसके अलावा अगर कोई टीम फाइनल में पहुंची तो उसे कुल 11 मैच खेलने का मौका मिलेगा। इससे पहले साल 2015 में मिचेल स्टार्क और ट्रेंट बोल्ट क्रमशः 8 और 9 मैचों में 22 विकेट चटका चुके हैं। ऐसे में इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल नहीं होगा।

ग्लेन मैक्ग्रा के इस रिकॉर्ड को कगिसो रबाडा तोड़ सकते हैं क्योंकि उन्होंने हाल ही में बीते आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था और 12 मैचों में 25 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट, मिचेल स्टार्क और जसप्रीत बुमराह भी इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। तीनों ही गेंदबाजों ने पिछले कुछ सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

#2. सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर- 237* (मार्टिन गप्टिल):

Enter caption

वर्ल्ड कप इतिहास में क्रिस गेल ने सबसे पहले दोहरा शतक जड़ा था। उन्होंने 24 फरवरी 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी। उसी टूर्नामेंट में मार्टिन गप्टिल ने के वेस्टइंडीज के खिलाफ 163 गेंदों पर नाबाद 237* रन की पारी खेलकर वर्ल्ड कप इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

सक्रिय खिलाड़ियों में वर्ल्ड कप के अलावा वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा (3 बार), फखर जमान (01 बार) दोहरा शतक जड़ चुके हैं। वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (264) रोहित शर्मा के नाम है। इस सीजन रोहित शर्मा, क्रिस गेल या खुद मार्टिन गप्टिल इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। हालांकि विराट कोहली, रॉस टेलर, जेसन रॉय जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी दोहरा शतक लगाने का माद्दा रखते हैं। अब यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि इस रिकॉर्ड को कौन सा खिलाड़ी तोड़ेगा।

#1. एक सीजन में सर्वाधिक रन- 673 (सचिन तेंदुलकर द्वारा):

Enter caption Enter caption

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम वर्ल्ड कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने वर्ल्ड कप 2003 में 11 मैचों में 61.18 की औसत से कुल 673 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और 6 अर्धशतक शामिल था। हालांकि वर्ल्ड कप 2007 में मैथ्यू हेडन 659 रन बनाकर इनके करीब पहुंचे थे लेकिन उनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके।

लेकिन अब ऐसा समय है जहां बाउंडरी छोटी और पिचें बल्लेबाजों के पक्ष में रहती हैं। इसके अलावा शतक लगाना तो अब आम बात हो गया है। इस वर्ल्ड कप में कई शानदार बल्लेबाज जैसे- डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, जॉनी बेयरस्टो, आदि हिस्सा ले रहे हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ सालों में अपनी अलग पहचान बनाई है। इसीलिए ऐसा लग रहा है कि सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड इस सीजन टूट सकता है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment