Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जबरदस्त जीत के 5 प्रमुख कारण 

x
मयंक मेहता

भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के अपने दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराते हुए लगातार दूसरी दर्ज की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 352-5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 316 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की यह तीन मैचों में पहली हार है।

भारतीय टीम की दूसरी जीत में शिखर धवन ने अहम योगदान दिया और उन्होंने शानदार शतक लगाया। धवन को 117 रनों की शतकीय पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आइए जानते हैं भारतीय टीम की इस शानदार जीत के क्या कारण रहे हैं:


1- शिखर धवन की बेहतरीन शतकीय पारी

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में फ्लॉप रहने वाले शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और बेहतरीन शतकीय पारी खेली। धवन ने संभल कर अपनी पारी की शुरुआत की और जल्द ही लय प्राप्त करते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के ऊपर अटैक किया।

धवन ने अपनी पारी में 109 गेंदों में 117 रनों की तेज पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 16 चौके लगाए और इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 107.34 का रहा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा

# आखिरी 10 ओवरों में जबरदस्त बल्लेबाजी

Enter caption

भारत को भले ही टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी, लेकिन बड़े लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जरूरी था कि अंतिम 10 ओवर का फायदा उठाने की। भारतीय टीम ने भी कुछ ऐसा ही किया। भारत ने अपने अंतिम 10 ओवरों में 116 रन बनाए और टीम का स्कोर 350 के पुार पहुंचाया।

अंतिम 10 ओवरों में हार्दिक पांड्या (48), महेंद्र सिंह धोनी (27), विराट कोहली (82) और केएल राहुल (11*) की पारियां शामिल थी। इन सभी बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए दबाव ऑस्ट्रेलिया के ऊपर बनाया।

# रोहित शर्मा और शिखर धवन की शतकीय साझेदारी

Enter caption

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारत को इसके बाद अच्छी शुरुआत की जरूरत थी, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने कप्तान कोहली के फैसले को बिल्कुल सही साबित किया।

पहले विकेट के लिए दोनों ने 127 रनों की साझेदारी निभाई। रोहित ने 61 गेंदों में अपना 42वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन पिछले मैच की तरह इस बार वो बड़ी पारी नहीं खेल पाए, लेकिन धवन ने शानदार शतक लगाकर टीम को मजबूती दी।

# डेविड वॉर्नर की धीमी पारी

Enter caption

353 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम को तेज शुरुआत की जरूरत थी, लेकिन दोनों ही सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर ने संभल कर पारी की शुरुआत की। फिंच के आउट होने के बाद वॉर्नर से सबको काफी उम्मीद थी।

हालांकि वॉर्नर ने 56 रनों की पारी जरूर खेली, लेकिन इसके लिए उन्होंने 84 गेंदों का सामना किया और उनका स्ट्राइक रेट 66.7 का ही रहा। उनकी धीमी पारी के कारण ही दूसरे बल्लेबाजों के ऊपर दबाव बढ़ा और उन्हें इस टूर्नामेंट की अपनी पहली हार मिली।

# ऑस्ट्रेलिया की खराब फील्डिंग

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग इस मैच मे बेहद खराब रही और उनको यह काफी महंगी भी पड़ी। सबसे पहले मिचेल स्टार्क की गेंद पर नाथन कुल्टर-नाइल ने रोहित शर्मा का एक मुश्किल कैच छोड़ा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह का कैच 0 के स्कोर पर छोड़ा।

धोनी और हार्दिक ने जीवनदान मिलने के बाद जिस तरह से तूफानी पारी खेली, उसकी मदद से ही भारत ने विशाल स्कोर खड़ा किया। निश्चित ही ऑस्ट्रेलिया मिले मौको का फायदा उठाती, तो शायद उन्हें इतने बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं करना पड़ता।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...