Create
Notifications

World Cup 2019: भारत बनाम वेस्टइंडीज मुकाबले की 5 खास बातें जिन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया 

 हार्दिक पांड्या
 हार्दिक पांड्या
Shubham Avhad

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 34वां मुकाबला भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में खेला गया। भारतीय तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से हराया। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 268 रन बनाए। भारत की तरफ से विराट कोहली ने 72 रन बनाए, तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने मुश्किल विकेट पर शानदार बल्लेबाजी की और गेम को फिनिश किया। 2019 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले से पहला अर्धशतक निकला और उन्होंने 56* रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पूरी टीम 143 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी 4/16 ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं जसप्रीत बुमराह और युज़वेंद्र चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए और इसी के साथ भारतीय टीम 11 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच चुकी है। भारत का सेमीफाइनल का टिकट लगभग तय हो चुका है। इस मुकाबले में भारत के मॉडर्न मास्टर यानी विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 20000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इस शानदार मुकाबले में कई ऐसी खास बातें रहीं जिन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। आइए उन्हीं पर एक नजर डालते हैं।

#1. टी -20 सितारों से सजी वेस्टइंडीज ने पूरे मुकाबले में बस एक ही छक्का लगाया।

निकोलस पूरन
निकोलस पूरन

वेस्टइंडीज के पावर हिटर क्रिस गेल ,कार्लोस ब्रैथवेट, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, निकोलस पूरन भारत के गेंदबाजों के खिलाफ बड़े शॉट खेलने में नाकामयाब रहे। वेस्टइंडीज की पारी में सिर्फ एक छक्का शेल्डन कॉटरेल के बल्ले से आया। भारतीय गेंदबाजों ने पूरे मुकाबले में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर अपना दबाव बनाए रखा, जिसके कारण कैरेबियाई टीम अपना स्वाभाविक खेल खेलने में नाकाम रही।

#2. एकदिवसीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 1000 रन पूरे किए

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने सूझबूझ के साथ इस मुकाबले में शानदार 56 रन बनाए और उसी के साथ वेस्टइंडीज के विरुद्ध अपने 1000 रन पूरे किए। धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 39 मुकाबले खेले हैं, जहां 33 पारियों में 55.83 की औसत और 90.70 की स्ट्राइक रेट से 1005 रन बनाए हैं और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 95 रन है। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 बार महेंद्र सिंह धोनी ने अर्धशतक जड़ा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3. वर्ल्ड कप 2015 और 2019 में मोहम्मद शमी ने क्रिस गेल को शॉर्ट बॉल पर आउट किया

गेल का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी
गेल का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी

मोहम्मद शमी के सामने क्रिस गेल के आंकड़े कुछ खास नहीं हैं। वर्ल्ड कप 2015 में भी मोहम्मद शमी ने क्रिस गेल (22 रन) को शॉर्ट बॉल पर आउट किया था और वहीं 2019 में भी उन्होंने उसी तरह गेल (6 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

#4.एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के 9000 रन

विराट कोहली
विराट कोहली

मॉडर्न मास्टर और भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 72 रनों की पारी के दौरान नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में 9000 रन पूरे किए। विराट कोहली ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 171 पारियों में 63.53 की औसत से 9059 रन बनाए हैं। जिसमें 34 शतक और 43 अर्धशतक शामिल हैं।

#5. वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 3 बार 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए मुकाबले में मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6.2 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। इसी के साथ शमी वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 3 बार 4 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...