Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: भारत बनाम वेस्टइंडीज मुकाबले की 5 खास बातें जिन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया 

  • इन 5 बातों पर आपने भी ध्यान नहीं दिया होगा
Shubham Avhad
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 23:37 IST

 हार्दिक पांड्या
 हार्दिक पांड्या

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 34वां मुकाबला भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में खेला गया। भारतीय तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से हराया। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 268 रन बनाए। भारत की तरफ से विराट कोहली ने 72 रन बनाए, तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने मुश्किल विकेट पर शानदार बल्लेबाजी की और गेम को फिनिश किया। 2019 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले से पहला अर्धशतक निकला और उन्होंने 56* रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पूरी टीम 143 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी 4/16 ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं जसप्रीत बुमराह और युज़वेंद्र चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए और इसी के साथ भारतीय टीम 11 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच चुकी है। भारत का सेमीफाइनल का टिकट लगभग तय हो चुका है। इस मुकाबले में भारत के मॉडर्न मास्टर यानी विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 20000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इस शानदार मुकाबले में कई ऐसी खास बातें रहीं जिन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। आइए उन्हीं पर एक नजर डालते हैं।

#1. टी -20 सितारों से सजी वेस्टइंडीज ने पूरे मुकाबले में बस एक ही छक्का लगाया।

निकोलस पूरन
निकोलस पूरन

वेस्टइंडीज के पावर हिटर क्रिस गेल ,कार्लोस ब्रैथवेट, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, निकोलस पूरन भारत के गेंदबाजों के खिलाफ बड़े शॉट खेलने में नाकामयाब रहे। वेस्टइंडीज की पारी में सिर्फ एक छक्का शेल्डन कॉटरेल के बल्ले से आया। भारतीय गेंदबाजों ने पूरे मुकाबले में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर अपना दबाव बनाए रखा, जिसके कारण कैरेबियाई टीम अपना स्वाभाविक खेल खेलने में नाकाम रही।

#2. एकदिवसीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 1000 रन पूरे किए

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने सूझबूझ के साथ इस मुकाबले में शानदार 56 रन बनाए और उसी के साथ वेस्टइंडीज के विरुद्ध अपने 1000 रन पूरे किए। धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 39 मुकाबले खेले हैं, जहां 33 पारियों में 55.83 की औसत और 90.70 की स्ट्राइक रेट से 1005 रन बनाए हैं और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 95 रन है। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 बार महेंद्र सिंह धोनी ने अर्धशतक जड़ा है।

Advertisement

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Published 28 Jun 2019, 18:29 IST
Advertisement
Fetching more content...