Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019 : नंबर 4 पर बल्लेबाजी की समस्या को भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ इस तरह से खत्म कर सकता है

ANALYST
फ़ीचर
1.27K   //    27 Jun 2019, 12:00 IST

विराट कोहली और विजय शंकर
विराट कोहली और विजय शंकर

भारत ने विश्वकप 2019 की शुरुआत साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों को हराने के साथ की थी लेकिन टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को खोना पड़ा। क्योंकि उस मैच में बल्लेबाजी के दौरान शिखर धवन के अंगूठे में चोट आ गई थी।

धवन के बाहर होने के बाद नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने वाले केएल राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए भेजा गया, जहां राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं उनकी जगह विजय शंकर को नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। हालांकि शंकर इस जिम्मेदारी को निभाने में असफल रहे।

वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में भारत के सामने नंबर 4 पर बल्लेबाजी की समस्या एक बार फिर से उभरकर सामने आई है, जिससे कि टीम पिछले काफी समय से लड़ रही है लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच में बांग्लादेश के खिलाफ नंबर 4 पर ही बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने शानदार शतक जड़ा था और नंबर 4 की समस्या को खत्म कर दिया था।

हालांकि धवन की गैरमौजूदगी में राहुल अब ओपनिंग कर रहे हैं और नंबर 4 की जिम्मेदारी विजय शंकर को दी गई, जिन्हें इंग्लैंड में खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है। जिसकी वजह से भारत को अब काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए विराट कोहली इन उपायों के जरिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी की समस्या को सुलझा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : World Cup 2019 : वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले भारतीय टीम की 2 बड़ी समस्याएं

टीम में यह बदलाव करना चाहिए

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

भारत के लिए यह समझदारी होगी कि वह वेस्टइंडीज के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक जैसे अनुभवी बल्लेबाज को मौका दे। क्योंकि कार्तिक के पास विजय शंकर और रिषभ पंत से कहीं ज्यादा अनुभव है। इसके अलावा वह बेहतर स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने के साथ बड़े शॉट्स भी लगा सकते हैं और मैच का रुख मोड़ सकते हैं। उन्होंने निदहास ट्रॉफी में एक अच्छे मैच फिनिशर की भूमिका अदा की थी।

बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल

Advertisement

इसके अलावा टीम के बल्लेबाजी क्रम में भी फेरबदल की जा सकती है। एमएस धोनी को नंबर 5 के बजाए नंबर 4 पर बल्लेबाजी कराई जा सकती है और उनके बाद नंबर 5 पर केदार जाधव को बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है। साथ ही नंबर 6 और 7 के लिए हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक मिलकर टीम को एक अच्छी फिनिशिंग दे सकते हैं और रनों की गति को तेजी से बढ़ा सकते हैं। 

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...