Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: लीग मैचों में रिजर्व डे नहीं होने का ICC ने किया बचाव

Neeraj P
ANALYST
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 23:26 IST

Bangladesh v Sri Lanka - ICC Cricket World Cup 2019

मंगलवार को ब्रिस्टल में बांग्लादेश बनाम श्रीलंका मैच बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके रद्द हो जाने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने लीग मैचों में रिजर्व डे के नहीं होने का बचाव किया है। बीते मंगलवार के मुकाबले को मिलाकर इस विश्व कप में अब तीन मुकाबले बारिश का भेंट चढ़ गए हैं और यह किसी विश्व कप में रद्द हुए सबसे ज़्यादा मुकाबले हैं। 

बांग्लादेश के कोच स्टीव रोड्स ने अपनी फ्रस्टेशन निकालते हुए कहा था, "हम इंसान को चांद पर भेज सकते हैं तो फिर हम इतने बड़े टूर्नामेंट के लिए एक रिजर्व डे क्यों नहीं रख सकते हैं। मुझे पता है कि यह आयोजकों के लिए काफी बड़ा सिरदर्द होगा। मुझे पता है कि यह कठिन होता, लेकिन हमारे पास मैचों के बीच में अच्छा खासा गैप है।"

ICC की गवर्निंग बॉडी के CEO डेविड रिचर्डसन का कहना है कि शेड्यूल में प्रत्येक मुकाबले के लिए रिजर्व डे के नहीं होने के पीछे कई कारण हैं।

डेविड ने कहा, "विश्व कप के प्रत्येक मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखना काफी कठिन होता और फिर टूर्नामेंट कराने में काफी मुश्किल होती। इससे पिच को तैयार करने, टीम रिकवरी, ट्रैवल, रहने की व्यवस्था, मैदान की उपलब्धता, टूर्नामेंट के स्टॉफ और मैच ऑफिशियल्स की उपलब्धता के साथ ही घंटों का सफर करके मैच देखने आए लोगों पर काफी फर्क पड़ता। इस बात की भी कोई गारंटी नहीं होती कि रिजर्व डे पर बारिश नहीं होगी।"

उन्होंने आगे कहा, "एक मैच को पूरा कराने और उसके ब्रॉडकास्ट सहित सभी चीजों के लिए लगभग 1200 लोगों की जरूरत होती है जिसमें से कुछ लोग अलग-अलग शहरों में आते जाते रहते हैं। यदि हर मैच में रिजर्व डे होगा तो फिर स्टॉफ की संख्या में और इजाफा करना पड़ेगा। हमने नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे की व्यवस्था कर रखी है।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Published 12 Jun 2019, 14:56 IST
Advertisement
Fetching more content...