Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली टीमों की रैंकिंग

आशीष कुमार
visit

हालाँकि दुनिया भर में विभिन्न क्रिकेट टूर्नामेंट तो सारा साल ही चलते रहते हैं लेकिन कुछ टूर्नामेंट ऐसे होता जिनका क्रिकेट फैंस सालों-साल इंतज़ार करते हैं।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप उनमें से एक है। इसमें दुनिया भर में क्रिकेट खेलने वाली सभी प्रमुख टीमें हिस्सा लेती हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 अब सिर्फ कुछ ही हफ्ते दूर है और सभी टीमें इसके लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हैं।

आजकल सोशल मीडिया युग में क्रिकेट फैंस ना केवल स्टेडियम में जाकर अपने पसंदीदा टीम और खिलाड़ियों की हौसला-अफ़ज़ाई करते हैं बल्कि सोशल मीडिया पर भी उन्हें फॉलो करते हैं। इसी तरह से अंतरराष्ट्रीय टीमें भी अपने फैंस को पल-पल की अपडेट देती रहती है।

तो यहाँ हम वर्ल्ड कप 2019 में खेल रहीं दुनियां की सबसे ज़्यादा फॉलो की जाने वाली टीमों को रैंक करेंगे:

#10. अफगानिस्तान

Afghanistan

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने एक टेस्ट टीम बनने के लिए लंबा संघर्ष किया है। पिछले कुछ सालों में इस टीम ने अपने खेल के स्तर को ऊंचा उठाया है और दुनिया की प्रमुख टीमों में अपनी जगह बनाई है।

राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान जैसे जबरदस्त क्रिकेटरों का उदय भी इस देश की प्रतिभा को परिभाषित करता है। एशिया कप में अपने प्रभावी प्रदर्शन के बाद यह माना जा रहा है कि अफ़ग़ान टीम आगामी वर्ल्ड कप में बाकी टीमों को कड़ी चुनोती देगी।

एक नई टीम होने के बावजूद अफ़ग़ान टीम की अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है।

ट्विटर - 309K, फेसबुक- 2.3M, इंस्टाग्राम- 120K

#9. न्यूजीलैंड

New Zealand

न्यूजीलैंड दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली क्रिकेट टीमों में नौवें स्थान पर है। ऐसा देखा गया है कि कीवी टीम बड़े टूर्नामेंटों में अक्सर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाती लेकिन वर्ल्ड कप 2015 में रनर-अप रही यह टीम आगामी वर्ल्ड कप में भी खिताब की प्रबल दावेदार होगी।

इसकी फैन फॉलोइंग कुछ इस तरह है:

ट्विटर -388K, फेसबुक- 1.7M, इंस्टाग्राम- 427K

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#8. वेस्टइंडीज

West Indies

विंडीज़ टीम पिछले कुछ सालों से दिग्गज खिलाड़ियों के सन्यास लेने के बाद कमज़ोर टीमों की फेहरिस्त में शामिल हो गई है। हालांकि, वह अपने दिन में दुनिया की कीड़ी भी सर्वश्रेष्ठ टीम को हराने का माद्दा रखते हैं।

यदि वर्ल्ड कप में उन्होंने उम्दा प्रदर्शन किया तो वे 40 साल बाद फिर से विश्व विजेता भी बन सकते हैं। इस बीच, विंडीज टीम की सोशल मीडिया पर भी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है।

ट्विटर- 340K, फेसबुक- 2.4M, इंस्टाग्राम- 352K

#7. श्रीलंका

Sri Lanka

1996 की विश्व चैंपियन टीम सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली क्रिकेट टीमों की सूची में सातवें स्थान पर है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में अपने विश्व कप टीम की घोषणा की।

वेस्टइंडीज की ही तरह, पिछले कुछ सालों से श्रीलंकाई टीम के प्रदर्शन में लगातार गिरावट आती चली जा रही है। हालांकि, वे वर्ल्ड कप में अपनी खोई प्रतिष्ठा वापिस पाने की कोशिश करेंगे।

ट्विटर -749K, फेसबुक- 2.9M, इंस्टाग्राम- 120K

#6. ऑस्ट्रेलिया

Australia

दुनिया की सफलतम और पांच बार की वर्ल्ड चैंपियंस टीम, ऑस्ट्रेलिया, आश्चर्यजनक रूप से सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली क्रिकेट टीमों में छठे स्थान पर है।

इस बीच, भले ही पिछले एक-दो सालों में उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है लेकिन फिर भी इसमें कोई दो राय नहीं कि कंगारू टीम वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार होगी। वे विदेशी पिचों पर अपनी पिछली दो एकदिवसीय श्रृंखलाओं में विजयी हुए, जिससे उनके छठी बार विश्व विजेता बनने की संभावना प्रबल हो जाती है।

ट्विटर- 250K, फेसबुक- 3.6M, इंस्टाग्राम- 442K

#5. इंग्लैंड

England

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की मेजबान टीम टूर्नामेंट में हॉट फेवरेट के रूप में शिरकत करेगी। इंग्लिश टीम इस समय ज़बरदस्त प्रदर्शन कर रही है और आगामी विश्व कप में उन्हें घरेलू परिस्थितियों का फायदा भी मिलेगा।

मेगा टूर्नामेंट से पहले उन्हें पाकिस्तान और आयरलैंड के खिलाफ खेलना है जिससे वे अपनी कमजोरियों पर काम कर सकेंगे। इंग्लिश टीम भी सोशल मीडिया पर बड़ी फैन फॉलोइंग रखती है:

ट्विटर- 603K, फेसबुक- 4.1M, इंस्टाग्राम- 771K

#4. दक्षिण अफ्रीका

South Africa

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली टीमों की रैंकिंग में प्रोटियाज इंग्लैंड से आगे है। बड़े टूर्नामेंट जीतने में असमर्थता के कारण इस टीम को 'चॉकर्स' बुलाया जाता है।

लेकिन पिछले कुछ समय से दक्षिण अफ्रीका ने अपने खेल के स्तर को ऊँचा उठाया और इसलिए वे अपना पहला वर्ल्ड कप जीतने के लिए उत्सुक होंगे। उनके पास एक पावर-पैक बॉलिंग और बैटिंग अटैक है और यह देखना दिलचस्प होगा कि वे इस बार वर्ल्ड कप में चॉकर्स का दाग धो पाते हैं या नहीं।

ट्विटर- 1.07M, फेसबुक- 4.1M, इंस्टाग्राम- 369K

#3. पाकिस्तान

Pakistan

विश्व क्रिकेट में सबसे अप्रत्याशित टीमों में से एक, पाकिस्तान ने भी विश्व कप के लिए काफी मजबूत टीम की घोषणा की। पाकिस्तान की गेंदबाजी उनकी सबसे बड़ी ताक़त है और इंग्लैंड की ओवरकास्ट परिस्थितियों में उनके सीमर ओर भी घातक हो सकते हैं।

मेन इन ग्रीन वर्ल्ड कप में निश्चित रूप से खिताब की प्रबल दावेदार होगी। इस बीच, पाकिस्तानी टीम सोशल मीडिया में भी काफी लोकप्रिय है।

ट्विटर- 1.07M, फेसबुक- 4.1M, इंस्टाग्राम - 367K

#2. बांग्लादेश

Bangladesh

यह काफी लोगों के लिए हैरानी की बात हो सकती है लेकिन बांग्लादेशी टीम सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा फॉलो की जाने वाली शीर्ष टीमों में से एक है। विश्व क्रिकेट में बंगला टाइगर्स के सबसे ज़्यादा फैंस हैं।

इस टीम को हमेशा से छुपी-रुस्तम माना जाता है और वे बड़े टूर्नामेंटों में दुनिया की दिग्गज टीमों को हराने के लिए जाने जाते हैं। तो इसमें किसी को कोई आश्चर्य नहीं होगा अगर वे दोबारा वर्ल्ड कप में बड़ी टीमों को हराकर बाहर कर दें। इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा संयोजन है और कुछ बहुत अच्छे पेसर्स हैं।

ट्विटर- 2.19M, फेसबुक- 11M, इंस्टाग्राम- 786K

#1. भारत

Indian cricket team stands at the top in most followed cricket teams in the world

वर्ल्ड कप से पहले इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे सभी भारतीय खिलाड़ियों के लिए यह टूर्नामेंट अपनी कमज़ोरियाँ पर काम करने का सुनहरी मौका प्रदान करेगा। कप्तान विराट कोहली नेतृत्व में यह टीम विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

इस बीच, मेन इन ब्लू दुनिया की सबसे ज़्यादा फैन फॉलोइंग रखने वाली टीम है। भारतीय टीम जहां भी जाती है, उन्हें दर्शकों का भारी समर्थन मिलता है।

ट्विटर - 8.53M, फेसबुक- 28M, इंस्टाग्राम- 8M

लेखक: मोहसिन कमाल अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now