Create

वर्ल्ड कप 2019 : प्रत्येक टीम के सलामी बल्लेबाजों की रैंकिंग

Shikhar Dhawan And Rohit Sharma

आईपीएल खत्म होने के बाद क्रिकेट के फैन्स अब इंग्लैंड में शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्वकप का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 की शुरुआत इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से होगी । पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। विश्वकप के शुरू होने से पहले ही सभी टीमों ने अपने 15 खिलाड़ियों का चयन कर लिया है।

हालांकि अभी इन टीमों के पास खिलाड़ियों को लेकर परिवर्तन के लिए 23 मई तक का समय है। जिसके बाद 30 मई से इंग्लैंड में क्रिकेट के महाकुंभ की शुरुआत हो जाएगी। विश्वकप के दौरान सभी टीमों को अपने सभी खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

हर टीम की ओर से उसकी ओपनिंग जोड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करेगी और टीम की जीत सुनिश्चित करेगी। आज हम विश्वकप से पहले प्रत्येक टीम की सलामी जोड़ी पर ही नजर डालते हैं और उनके प्रदर्शन के आधार पर उनकी रैंक निर्धारित करते हैं।

#10 अफगानिस्तान

Afganistan Openers

विश्वकप में शामिल टीमों की सलामी जोड़ी के बारे में बात करें तो इसमें अफगानिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज नंबर 10 पर आते हैं। इस टीम ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया है और टीम के पास उतने अनुभवी क्रिकेटर नहीं हैं, जितने की बाकी की टीमों के पास हैं। अफगानिस्तान की ओर से ओपनिंग करने का दारोमदार हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद और नूर अली जदरान के कंधों पर होगा। हजरतुल्लाह एक ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जो पॉवरप्ले में बेहतरीन खेल के साथ लंबे समय तक क्रीज पर टिके रह सकते हैं। मोहम्मद शहजाद भी विस्फोटक बल्लेबाज हैं। जबकि नूर अली जदरान भी बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।

#9 श्रीलंका

Sri Lanka Openers

9वां नंबर है श्रीलंका का। इस टीम के पास भी सभी नए और युवा खिलाड़ी हैं, क्योंकि 2011 और 2015 का विश्वकप खेल चुके ज्यादातर अनुभवी खिलाड़ी अब संन्यास ले चुके हैं। श्रीलंका की ओर से ओपनिंग बल्लेबाजी का दारोमदार दिमुथ करुणारत्ने पर होगा, जिनका वनडे करियर कुछ खास नहीं है। वहीं उनका साथ देने के लिए अविष्का फर्नांडो मैदान पर मौजूद रहेंगे। हालांकि अगर यह जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाती, तो इनके विकल्प के रूप में श्रीलंका के पास कुसल मेंडिस और लाहिरू थिरिमाने मौजूद हैं, जिन्हें शायद पहली जोड़ी से ज्यादा अनुभव है।

#8 बांग्लादेश

Bangladesh Openers

ओपनिंग जोड़ी के मामले में 8वां नंबर है बांग्लादेश का। टीम के पास कुछ अनुभवी और बेहतर खिलाड़ी भी मौजूद हैं। इस टीम की ओर से ओपनिंग करने का जिम्मा तमीम इकबाल, लिटन दास और मोहम्मद मिथुन के कंधों पर होगा। इस जोड़ी में तमीम इकबाल जैसे अनुभवी खिलाड़ी से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वहीं अगर दूसरे छोर पर अन्य खिलाड़ी उनका साथ देते हैं, तो यह टीम इस वर्ल्डकप में बेहतर प्रदर्शन कर सकती है।

#7 न्यूजीलैंड

New Zeeland Openers

न्यूजीलैंड की ओर से ओपनिंग जोड़ी के रूप में मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद होंगे। हालांकि गप्टिल की अपेक्षा मुनरो का हाल का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। वहीं इस टीम के पास बैकअप ओपनर के रूप में हेनरी निकोल्स जैसे बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं। इन खिलाड़ियों की मौजूदगी में न्यूजीलैंड की टीम भी अन्य टीमों का खेल बिगाड़ सकती है।

#6 वेस्टइंडीज

West Indies Openers

वेस्टइंडीज पिछले कुछ वर्षों में एक ऐसी टीम के रूप में उभरी है, जो कभी भी मैच का रुख पलट सकती है। ये टीम ज्यादातर ओपनिंग बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द ही घूमती है, जिसका दारोमदार क्रिस गेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज के कंधों पर होगा। इसमें उनका साथ शाई होप और एविन लुइस जैसे बेहतरीन खिलाड़ी देंगे।

दक्षिण अफ्रीका

South Africa Openers

दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों से सजी यह टीम आज तक एक भी खिताब नहीं जीत सकी है। ओपनिंग जोड़ी के लिहाज से यह टीम 5वें नंबर पर आती है, जिनके पास आईपीएल 2019 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले क्विंटन डि कॉक के साथ हाशिम अमला मौजूद होंगे। हालांकि टीम को अब अपने स्टार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स की कमी खलेगी। क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला के विकल्प के रूप में एडेन मार्करम और रेसी वान डेर डसेन की जोड़ी बैकअप के रूप में मौजूद रहेगी।

#4 पाकिस्तान

Pakistan Openers

पाकिस्तान की ओपनिंग जोड़ी प्रदर्शन के मामले में चौथे नंबर पर आती है। इस टीम के पास ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में इमाम-उल-हक मौजूद है, जिन्होंने हाल में भारत को पहला विश्वकप दिलाने वाले दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। वहीं फखर जमान भी उनका साथ देने के लिए क्रीज पर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा टीम के पास आबिद अली जैसा शानदार खिलाड़ी भी बैकअप के रूप में मौजूद रहेगा। आबिद अली ने अपने वनडे के डेब्यू मैच में ही शतक लगाया था।

3.ऑस्ट्रेलिया

Enter caption

आईपीएल के 12वें सीजन में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाया था। वॉर्नर इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं और ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से विश्वकप में वह आरोन फिंच के साथ ओपनिंग साझेदारी निभाएंगे। टीम के पास बैकअप ओपनर के रूप में उस्मान ख्वाजा भी मौजूद हैं।

#3 इंग्लैंड

England Openers

अपने पहले ही आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले जॉनी बेयरस्टो इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। वह इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय के साथ ओपनिंग जोड़ी के रूप में मैदान में मौजूद रहेंगे। जबकि तीसरे वैकल्पिक खिलाड़ी के रूप में जो डेनली भी टीम के साथ मौजूद रहेंगे। इस बार का विश्वकप इंग्लैंड में ही आयोजित किया जा रहा है। ऐसे में वहां का हर खिलाड़ी अपने देश की पिच और मैदान से अच्छी तरह से वाकिफ होगा। जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने ओपनिंग जोड़ी के रूप में 100 की स्ट्राइक से वनडे मैचों में रन बनाए हैं।

#1 भारत

Indian Openers

भारत को विश्वकप 2019 का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, क्योंकि भारत के पास दुनिया की सबसे बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी मौजूद है। ओपनिंग साझेदारी के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय सलामी जोड़ी दुनिया में तीसरे नंबर पर है। भारत की ओर से ओपनिंग बल्लेबाजी करने का दारोमदार शिखर धवन और रोहित शर्मा पर है, जो कि 2013 से भारत की ओर से लाजवाब ओपनिंग पारियां खेलते चले आ रहे हैं। वहीं इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा टीम के पास केएल राहुल के रूप में शानदार बल्लेबाज मौजूद होगा। जिसने आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए। प्रदर्शन के मामले में भारत की ओपनिंग जोड़ी नंबर एक पर आती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment