Create

वर्ल्ड कप 2019: प्रत्येक टीम के विकेटकीपर बल्लेबाजों की रैंकिंग

Enter caption

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट 'वर्ल्ड कप' का 12वां संस्करण इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होगा। अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर सभी देशों की 15-सदस्यीय वर्ल्ड कप टीम में कम से कम एक रिजर्व विकेटकीपर जरूर शामिल किए गए हैं।

एक विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज की टीम में कई भूमिकाएँ होती हैं। स्टंप के पीछे, बल्ले के साथ और डीआरएस के लिए भी वह कप्तान का मुख्य आदमी होता है। विकेटकीपर बल्लेबाज के दो मुख्य पहलू हैं- बल्लेबाजी और विकेट-कीपिंग। लेकिन सफेद गेंद क्रिकेट में बल्लेबाजी महत्वपूर्ण होती है।

आज हम प्रत्येक टीम के विकेटकीपर बल्लेबाजों की उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंक निर्धारित करने जा रहे हैं। इस सूची में उनकी प्रतिष्ठा के अनुसार नहीं बल्कि हाल के वर्षों में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्थान दिया है।

10. एलेक्स कैरी (ऑस्ट्रेलिया):

Enter Caption

साल 2018 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले एलेक्स कैरी इस वर्ल्ड कप में सबसे कम अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। 27 वर्षीय बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने अपने वनडे करियर में अब तक लगभग 30 की औसत के साथ 429 रन बनाए हैं। एलेक्स कैरी ऑस्ट्रेलिया के 15 सदस्यीय वर्ल्ड कप टीम में एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

#9. सरफराज अहमद (पाकिस्तान):

Enter Caption

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने साल 2015 के बाद से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। 32 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज वर्ल्ड कप 2015 के बाद से मात्र एक शतक ही लगा पाए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज सरफराज अहमद स्ट्राइक रोटेट करने की क्षमता रखते हैं। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 की विजेता टीम के कप्तान सरफराज अहमद के पास आक्रामक बल्लेबाजी करने की क्षमता नहीं है। कुशल नेतृत्व क्षमता के कारण ही वे टीम में बने हुए हैं।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#8. मोहम्मद शहजाद (अफगानिस्तान):

Enter Caption

एकदिवसीय मैचों में अफगानिस्तान के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद का प्रदर्शन हाल के वर्षों में अच्छा रहा है। वर्ल्ड कप 2015 के बाद मोहम्मद शहजाद ने 36 के साधारण औसत और 87 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ 1836 रन बनाए हैं। 31 वर्षीय बल्लेबाज ने इस दौरान तीन शतक और ग्यारह अर्धशतक भी जड़े। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहज़ाद वर्ल्ड कप में अपनी टीम के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी होंगे।

#7. कुसल परेरा (श्रीलंका):

Enter Caption

बाएं हाथ के श्रीलंकाई बल्लेबाज कुसल परेरा वनडे क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी क्षमता का सही प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। वर्ल्ड कप 2015 के बाद कुसल परेरा 35.42 की औसत और लगभग 95 की अच्छी स्ट्राइक रेट के साथ 1417 रन बनाए हैं। 28 वर्षीय कुसल परेरा इस बीच 45 पारियों में मात्र 20 बार आउट हुए हैं। वे अपने टीम के लिए उम्दा प्रदर्शन कर सकते हैं।

#6. टॉम लैथम (न्यूजीलैंड):

Enter Caption

बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम इस सूची में छठे स्थान पर हैं। वर्ल्ड कप 2015 के बाद लैथम ने लगभग 38 की औसत और 86 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ 1893 रन बनाए हैं। 27 वर्षीय टॉम लैथम के पास अच्छी बल्लेबाजी तकनीक है और स्पिन को अच्छी तरह से खेलने की क्षमता है।

#5. मुशफिकुर रहीम (बांग्लादेश):

Enter Caption

दाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने हाल के वर्षों में अपनी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। मुशफिकुर रहीम वर्ल्ड कप 2015 के बाद से वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने लगभग 48 के औसत के साथ 2100 से अधिक रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप 2015 के बाद से उनका स्ट्राइक रेट 87.42 का रहा है। यह किसी अन्य बांग्लादेशी बल्लेबाज से अधिक है, जिन्होंने 50 से अधिक वनडे मैच खेले हैं।

#4. शाई होप (वेस्टइंडीज):

Enter Caption

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप वेस्टइंडीज की ओर से साल 2017 के बाद से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। शाई होप ने 52 वन-डे मैचों में 49.93 की औसत से 2247 रन बनाए हैं जिसमें 6 शतक और 10 अर्धशतक शामिल है। 25 वर्षीय शाई होप इस समय आईसीसी वन-डे रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं।

#4. महेंद्र सिंह धोनी (भारत):

Enter caption

महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड कप 2015 के बाद से उतने फॉर्म में नहीं हैं लेकिन उन्होंने 61 पारियों में लगभग 44 की औसत से 2000 से अधिक रन बना चुके हैं। इसके अलावा विकेटकीपिंग करते हुए वे बल्लेबाजों को 35 बार पवेलियन भेज चुके हैं।

जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले गए 3 मैचों की वन-डे सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने भारतीय टीम को जीत दिलाई थी और 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड भी प्राप्त किया था।

#2. क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका):

Enter caption

दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक अपने टीम के सबसे अच्छे खिलाड़ी में से एक हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप 2015 के बाद से लगभग 50 की औसत से 2971 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 15 अर्धशतक शामिल है। क्विंटन डी कॉक ने इस साल आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था। क्विंटन डी कॉक आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। वनडे क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 100.85 का है।

#1. जोस बटलर (इंग्लैंड):

Enter caption

अंग्रेज विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर इस समय दुनिया के सबसे अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप 2015 के बाद से लगभग 50 की औसत से 2551 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 125 के लगभग का रहा है। दाएं हाथ के बल्लेबाज जोस बटलर ने वर्ल्ड कप 2015 के बाद से विकेटकीपिंग करते हुए 64 कैच और 21 स्टंपिंग किए हैं, जो कि किसी अन्य विकेटकीपर बल्लेबाजों से अधिक है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment