Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019, पांचवां मैच: बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराया - मैच हाइलाइट्स और रिपोर्ट

FEATURED WRITER
न्यूज़
2.65K   //    02 Jun 2019, 18:48 IST

Enter caption

द ओवल में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड 2019 के पांचवें मुकाबले में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रिका को 21 रनों से हराया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 330-6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 309-8 का स्कोर रन ही बना पाई। शाकिब अल हसन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। शाकिब अब सबसे तेज वनडे में 5000 रन और 250 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम में दो बदलाव हुए हाशिम अमला और ड्वेन प्रिटोरियस की जगह डेविड मिलर और क्रिस मॉरिस को शामिल किया गया।

बांग्लादेश को उनके सलामी बल्लेबाज सोम्य सरकार और तमीम इकबाल ने बेहतीन शुरुआत दिलाई, दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 60 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को 9वें ओवर में एंडिले फेलुकवायो ने इकबाल (16) को आउट करके तोड़ा। शानदार फॉर्म में दिख रहे सोम्य सरकार (30 गेंदों में 42 रन) भी पावरप्ले के बाद 12वें ओवर में क्रिस मॉरिस की गेंद पर आउट हुए। हालांकि यहां से दो अनुभवी बल्लेबाज शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम ने 142 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर टीम को मजबूती स्थिति में पहुंचाया। 36वें ओवर में इमरान ताहिर ने शाकिब अल हसन (84 गेंदों में 75) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। शाकिब के आउट होने के बाद बांग्लादेश की पारी थोड़ी लड़खड़ा सी गई और उन्होंने मोहम्मद मिथुन (21) और मुशफिकुर रहीम (78) के रूप मे दो महत्वपूर्ण विकेट गंवाए। अंत में महमुदुल्लाह और मोसद्देक होसैन ने कुछ बड़े शॉट खेलते हुए पारी को बिखरने नहीं दिया और 48वें ओवर में टीम का स्कोर 300 तक पहुंचाया। 49वें ओवर में मोसद्देक होसैन (20 गेंदों में 26) को मॉरिस ने आउट किया। महमुदुल्लाह अंत में 46 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश ने वनडे और वर्ल्ड कप इतिहास में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया, इससे पहले वर्ल्ड कप में उनका सर्वाधिक स्कोर 323 रन था।

दक्षिण अफ्रीका को इस मैच में बड़ा झटका लगा, तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी 4 ओवर करने के बाद ही मैदान से वापस चले गए और आगे गेंदबाजी नहीं कर पाए। इसके अलावा उनके लिए इमरान ताहिर ,एंडिले फेलुकवायो और क्रिस मॉरिस को दो-दो विकेट मिले।

331 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को उनके सलामी बल्लेबाजों ने पावरप्ले में सधी हुई शुरुआत दिलाई। क्विंटन डी कॉक और एडेन मार्करम ने 9.4 ओवरों में 49 रनों की साझेदारी की। इसी स्कोर पर डी कॉक (23) रनआउट हो गए। यहां से मार्करम ने कप्तान फाफ डू प्लेसी के साथ मिलकर 53 रन जोड़कर टीम का स्कोर 100 के पार लेकर गए। हालांकि 103 के स्कोर पर मार्करम (45) को शाकिब अल हसन ने आउट किया। यह उनके वनडे करियर का 250वां विकेट था। इसके बाद फाफ डू प्लेसी से तेजी से खेलना शुरू किया और जल्दी ही अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 147 के स्कोर पर वो 62 रन बनाकर आउट हो गए। यहां से डेविड मिलर और रसी वैन डर डुसेन मिलकर पारी को आगे लेकर गए और 35वें ओवर में टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। हालांकि जब मिलर खतरनाक नजर आ रहे थे, तभी मुस्ताफिजुर रहमान ने उन्हें आउट कर दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। 40वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका को एक और बड़ा झटका लगा, खतरनाक दिख रहे डुसेन (41) को 228 के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें अंतिम 10 ओवर में जीतने के लिए 103 रनों की दरकार थी। हालांकि अंतिम ओवरों में बांग्लादेश के गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीका टीम की एक नहीं चली। डुमिनी ने जरूर एक छोर संभालते हुए 45 रन बनाए, लेकिन आठवें विकेट के रूप में आउट होने के साथ उनकी बची हुई उम्मीद भी खत्म हो गई और वो इस मैच को हार गए।

बांग्लादेश के लिए मुस्ताफिजुर रहमान ने सबसे जयादा 3, मोहम्मद सैफुद्दीन ने 2 और शाकिब अल हसन, मेहदी हसन ने एक-एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

बांगलादेश: 330-6 (मुशफिकुर रहीम 78, ,एंडिले फेलुकवायो 2/ 52)

दक्षिण अफ्रीका: 309-8 (फाफ डू प्लेसी 62, मुस्ताफिजुर रहमान 3/67)

Advertisement

मैच हाईलाइट:


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...