Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019 : अगर रद्द हुआ भारत-पाकिस्तान मैच तो प्रायोजकों को होगा 100 करोड़ रुपए का नुकसान

ANALYST
न्यूज़
Published 15 Jun 2019, 11:52 IST
15 Jun 2019, 11:52 IST

भारत पाकिस्तान मैच
भारत पाकिस्तान मैच

वर्ल्ड कप 2019 में अभी तक कई हाईवोल्टेज मुकाबले खेले जा चुके हैं लेकिन 16 जून को एक ऐसा मुकाबला खेला जाना है, जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। दरअसल 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाना है लेकिन इंग्लैंड में जिस तरह का मौसम बना हुआ है, उसे देख लग रहा है कि एक बार फिर से शायद दर्शकों को निराशा हाथ लग सकती है।

दरअसल इंग्लैंड में हुई बारिश के कारण अभी तक चार मैचों को रद्द किया जा चुका है। वहीं अब भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है। जिसकी वजह से क्रिकेट प्रशंसकों का दिल तो टूटेगा ही और साथ ही प्रायोजकों को भी भारी नुकसान होने की संभावना है।

भारत-पाकिस्तान मैच बारिश में धुलने के कारण प्रायोजकों को 100 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। क्योंकि इंग्लैंड के मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाते हुए कहा है कि भारत-पाकिस्तान का बहुप्रतीक्षित मैच भी बारिश की भेंट चढ़ सकता है। ऐसा हुआ तो प्रायोजकों को करोड़ों रुपए का नुकसान झेलना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : World Cup 2019, IND vs PAK: कैसा रहेगा मैनचेस्टर का मौसम 16 जून को?

दरअसल मैच के बीच विज्ञापन के लिए समय स्लॉट लगभग 16 से 18 लाख रुपए में 10 सेकंड के लिए बेचे जाते हैं। जबकि भारत-पाकिस्तान मैच के लिए यह कीमतें उछलकर 25 लाख रुपए तक पहुंच गई हैं और भारत-पाकिस्तान जैसे हाईवोल्टेज मैच के लिए स्लॉट एडवांस में ही बुक करा दिए जाते हैं। ऐसे में अगर यह मैच बारिश के कारण प्रभावित होता है, तो प्रायोजकों को भारी नुकसान होगा।

यही नहीं वर्ल्डकप के दौरान इंवेन्ट्री एडवांस में ही पैकेज के रूप में बेची जाती हैं और यह सभी मैचों के लिए होती हैं। अगर कुछ इंवेन्ट्री बच जाती हैं, तो उन्हें मौजूदा रेट से 50 प्रतिशत ज्यादा पर बेचा जाता है। ऐसे में अगर प्रायोजक इन्हें इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, तो वे इसे अन्य मैचों में इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि अन्य मैचों में वह प्रचार नहीं हो पाएगा, जो भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान हो पाएगा। 

जबकि ब्रॉडकास्टर बची हुई इन्वेंट्री का इस्तेमाल बचे हुए मैचों में करने की कोशिश करता है, जैसा कि वह चाहता है। इसका मतलब यह है कि अगर भारत का 16 जून को होने वाला मैच रद्द होता है, तो ऐसे में विज्ञापनदाता फ्री कॉमर्शियल टाइम का इस्तेमाल भारत के अन्य मैचों में कर सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Modified 20 Dec 2019, 23:27 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...