Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट में अब तक के 3 सबसे करीबी मैच 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम
KR Beda
visit

इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 जैसे जैसे आगे बढ़ा, दर्शकों में इसका रोमांच बढ़ता ही गया। इस विश्व कप में कई बार 300 से ज्यादा के स्कोर भी देखने को मिला वहीं कई बार कम स्कोर में भी टीमें संघर्ष करते नजर आई।

कप 2019 में सबसे ज्यादा ध्यान इंग्लैंड और वेल्स की पिचों पर रहा। इस टूर्नामेंट में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने लगभग 60% मैचों में जीत दर्ज की है।

वर्ल्ड कप 2019 अपने अंतिम चरण में है, इस दौरान फैन्स को कई करीबी मैच देखने को मिले। अधिकांशत वो मैच ज्यादा करीबी रहे, जिसमें लक्ष्य 220 से 290 रनों के बीच रहा। इस लेख में हम इस टूर्नामेंट के 3 सबसे करीबी मैचों पर चर्चा करेंगे।

# 3: पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान:

पाकिस्तान vs अफगानिस्तान
पाकिस्तान vs अफगानिस्तान

29 जुलाई को खेले गये इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।19 वर्षीय शाहीन अफरीदी ने अपनी घातक गेंदबाजी से अफगानिस्तान टीम को 229 रनों पर ही रोक दिया। इस दौरान उन्होंने 10 ओवर में 47 रन देकर 4 विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की तरफ से कोई भी खिलाड़ी अर्धशतक नहीं बना पाया। हालाकिं इस मैच को पाकिस्तान ने 3 विकेट से जीत लिया था, लेकिन नियमित अन्तराल से गिर रहे विकेट पाकिस्तानी फैन्स की चिंता बढ़ा रहे थे।

दिग्गज बल्लेबाज फखर जमान इस मैच में बिना खाता खोले ही आउट हो गये। खतरनाक दिख रही इमाम उल हक़ और बाबर आजम की जोड़ी को भी नबी ने अपना शिकार बनाया।

पाकिस्तान के 30 वर्षीय ऑलराउंडर इमाद वसीम ने इस मैच में नाबाद 49 रनों की पारी खेल अंतिम ओवर में अपनी टीम को जीत दिलाई और गेंदबाजी में उन्होंने रहमत शाह और इकराम अली जैसे दो दिग्गज बल्लेबाजों का विकेट चटकाये। इस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# 2: भारत बनाम अफगानिस्तान:

भारत बनाम अफगानिस्तान
भारत बनाम अफगानिस्तान

इंग्लैंड से मिली जबरदस्त हार के बाद अफगानिस्तान का अगला मैच साउथैम्पटन में 22 जून को भारत के साथ तय था। इस मैच में भी एकतरफा मुकाबले की उम्मीद की गई थी, खासकर विराट कोहली के टॉस जीतने और बल्लेबाजी करने का फैसला लेने के बाद, लेकिन उम्मीद के विपरीत यह मैच काफी रोमांचक रहा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 224 रन ही बना सकी। हालाकिं, यहाँ मुश्किल पिच थी जिससे बल्लेबाजों को दिक्कत का सामना करना पड़ा, लेकिन काफी हद तक भारतीय बल्लेबाज भी इसके जिम्मेदार है।

शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा इस मैच में मात्र 1 रन बना पाए। लोकेश राहुल और विजय शंकर ने भी खराब शॉट खेलकर अपने विकेट गवां दिए। शानदार बल्लेबाजी कर रहे कप्तान विराट कोहली भी अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील नहीं कर पाए। यही कारण है कि भारतीय टीम 50 ओवर के इस खेल में मात्र 224 रन ही बना सकी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत शानदार रही। हशमतुल्लाह शाहिदी और रहमत शाह बड़ी पार्टनरशिप कर अपनी टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे। तभी 29वें ओवर में तेज गेंदबाज बुमराह ने इन दो प्रमुख बल्लेबाजों को आउट किया, जिससे भारतीय टीम की वापसी हुई। 52 रन बनाकर खेल रहे मोहम्मद नबी को हार्दिक ने अपना शिकार बनाया। इस तरह अफगानिस्तान की टीम 213 रन ही बना सकी और भारत ने यह मैच 11 रनों से जीत लिया।

# 1: वेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंड:

वेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंड
वेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंड

22 जून को खेले गये इस मैच में केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ओपनर मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो बिना खाता खोले ही आउट हो गये। उसके बाद कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर ने 160 रनों की साझेदारी की।

इस मैच में केन विलियमसन ने 154 गेंदों में 14 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 148 रन बनाए और रॉस टेलर ने 95 गेंदों में 7 चौके लगाते हुए 69 रन बनाए। उसके बाद कोई भी बल्लेबाज बड़ी पार्टनरशिप नहीं कर पाया।

वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल ने विलियमसन सहित 4 बल्लेबाजों के विकेट लिए। जिसके चलते न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 291 रन ही बना सकी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज के शुरूआती 2 विकेट जल्दी ही गिर गये। उसके बाद क्रिस गेल और हेटमायर ने तीसरे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी की। लेकिन फर्ग्यूसन ने 23वें ओवर में हेटमायर और जेसन होल्डर के 2 विकेट महत्वूर्ण विकेट लिए, जिससे न्यूजीलैंड की मैच में वापसी हुई।

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ब्रेथवेट ने 82 गेंदों में 101 रन बनाकर निशम के शिकार बन गए। ट्रेंट बोल्ट(4) और लोकी फर्ग्यूसन(3) की घातक गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज की टीम 49 ओवर में 286 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस तरह न्यूजीलैंड लाइव मैच 5 रनों से जीत लिया।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now