Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: वेस्टइंडीज टीम का पूरा विश्लेषण, स्क्वाड/रोस्टर, टाइम टेबल, प्लेइंग 11, जर्सी और विश्व कप में प्रदर्शन

Enter caption
सावन गुप्ता

वर्ल्ड कप 2019 की शुरूआत 30 मई से होगी। सभी टीमें क्रिकेट के इस महाकुंभ के लिए अपनी कमर कस चुकी हैं। भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को इस बार खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वहीं एक टीम ऐसी भी है जिसके बारे में लोगों का मानना है कि ये टीम इस बार सबको चुनौती पेश कर सकती है।

हम बात कर रहे हैं 2 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी वेस्टइंडीज टीम का। पिछले कुछ सालों से बोर्ड विवाद और दिग्गज खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के चलते वेस्टइंडीज का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। हालांकि हाल के दिनों में उन्होंने अपने खेल में जबरदस्त सुधार किया है और पुरानी वेस्टइंडीज टीम की याद दिला दी है। यही वजह है कि कई क्रिकेट दिग्गज वेस्टइंडीज को भी इस बार विश्व कप में एक चुनौती मान रहे हैं। क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, शाई होप, जेसन होल्डर और केमार रोच जैसे खिलाड़ियों से सजी ये टीम इस बार सबको चौंका सकती है।

आइए जानते हैं वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज की 15 सदस्यीय टीम क्या है:

वेस्टइंडीज का स्क्वाड/रोस्टर

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, शेल्डन कॉटरेल, शैनन गेब्रियल, केमार रोच, निकोलस पूरन एश्ले नर्स, फैबियन एलन, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, ओशेन थॉमस, कार्लोस ब्रैथवेट, डैरेन ब्रावो और एविन लुईस।

वर्ल्ड कप 2019 में वेस्टइंडीज का पूरा शेड्यूल:

वेस्टइंडीज vs पाकिस्तान, 31 मई (नॉटिंघम)

वेस्टइंडीज vs ऑस्ट्रेलिया, 6 जून (नॉटिंघम)

वेस्टइंडीज vs दक्षिण अफ्रीका, 10 जून (साउथैंप्टन)

वेस्टइंडीज vs इंग्लैंड, 14 जून (साउथैंप्टन)

वेस्टइंडीज vs बांग्लादेश, 17 जून (टॉन्टन)

वेस्टइंडीज vs न्यूजीलैंड, 22 जून (मैनचेस्टर)

वेस्टइंडीज vs इंडिया, 27 जून (मैनचेस्टर)

वेस्टइंडीज vs श्रीलंका, 1 जुलाई (चेस्टर ली स्ट्रीट)

वेस्टइंडीज vs अफगानिस्तान, 4 जुलाई (हेडिंग्ले)

वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप में प्लेइंग 11 क्या हो सकती है ?

क्रिस गेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, एविन लुईस, आंद्रे रसेल, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियन एलन, शैनन गैब्रियल, केमार रोच और एश्ले नर्स।

वर्ल्ड कप 2019 के लिए वेस्टइंडीज टीम की जर्सी

Enter caption

वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज की जर्सी काफी शानदार है। जर्सी पर टीम का नाम, दायीं तरफ वर्ल्ड कप का लोगो और बायीं तरफ वेस्टइंडीज टीम का लोगो है।

विश्वकप में वेस्टइंडीज का अब तक का प्रदर्शन:

वेस्टइंडीज ने पहले 2 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और विजेता रही थी लेकिन 1983 के फाइनल में भारत के हाथों हार के बाद से ही कैरेबियाई टीम कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई। आइए नजर डालते हैं वर्ल्ड कप में अभी तक वेस्टइंडीज के सफर पर।

1975: विजेता

1979: विजेता

1983: फाइनल

1987: ग्रुप स्टेज

1992: ग्रुप स्टेज

1996:सेमीफाइनल

1999:ग्रुप स्टेज

2003:ग्रुप स्टेज

2007:सुपर 8

2011:क्वार्टरफाइनल

2015:क्वार्टरफाइनल

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

वेस्टइंडीज टीम का पूरा विश्लेषण

टीम की ताकत:

Enter caption

वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी है। टीम के पास दुनिया के सबसे बड़े हिटर बल्लेबाज मौजूद हैं। क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन और जेसन होल्डर जैसे विस्फोटक बल्लेबाज कैरेबियाई टीम के पास हैं। ये खिलाड़ी इतना खतरनाक हैं कि अकेले दम पर किसी भी लक्ष्य को हासिल करने का माद्दा रखते हैं।

हाल ही में आंद्रे रसेल ने आईपीएल में 200 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। वहीं क्रिस गेल का अनुभव टीम के काफी काम आएगा। वो वनडे क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं और सलामी बल्लेबाज के तौर पर वो एक लंबी और धुंआधार पारी खेल सकते हैं। मध्यक्रम में शिमरोन हेटमायर जैसा युवा बल्लेबाज टीम के पास है और पारी खत्म करने के लिए आंद्रे रसेल के रूप में वर्ल्ड का सबसे खतरनाक बल्लेबाज कैरेबियाई टीम में है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

टीम की कमजोरी:

Enter caption

वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी कमजोरी अगर देखा जाए तो उनकी गेंदबाजी है। क्योंकि गेंदबाजी में टीम के पास कोई अनुभवी खिलाड़ी नहीं है, इसलिए इंग्लैंड की पिचों से तालमेल बैठाने में उन्हें थोड़ी दिक्कत होगी। जेसन होल्डर और आंद्रे रसेल ही ऐसे गेंदबाज हैं जिनके पास अनुभव है।

वहीं दबाव में वेस्टइंडीज के गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहते हैं। कई बार टीमें इस गेंदबाजी के खिलाफ एक बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रहती हैं, इसलिए बड़े-बड़े स्कोर बनाने के बावजूद भी कैरेबियाई टीम को हार का सामना करना पड़ता है। अगर वर्ल्ड कप में दूसरी टीमों को टक्कर देनी है तो वेस्टइंडीज को अपनी गेंदबाजी पर जरूर ध्यान देना होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

वेस्टइंडीज के पास मौके:

Enter caption

पिछले कुछ सीरीज से जिस तरह से वेस्टइंडीज ने दुनिया की दिग्गज टीमों को टक्कर दी है, उससे लोग इस टीम में पुरानी वेस्टइंडीज टीम की झलक देखने लगे हैं। टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को बुरी तरह हराना, एकदिवसीय श्रृंखला बराबरी पर खत्म करना दिखाता है कि ये टीम इस समय जबरदस्त फॉर्म में है।

टीम के पास वो गेंदबाज मौजूद हैं जो लगातार 145 से ऊपर की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी भी काफी मजबूत है। इस वजह से वेस्टइंडीज के पास इस वर्ल्ड कप में एक सुनहरा मौका है। अगर सभी खिलाड़ी अपनी पूरी क्षमता के साथ खेले तो 70-80 के दशक की वेस्टइंडीज की झलक एक बार फिर लोगों को देखने को मिल सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

वेस्टइंडीज के लिए खतरा:

Enter caption

वेस्टइंडीज के लिए सबसे बड़ा खतरा है अहम मौकों पर टीम के दिग्गज खिलाड़ियों का परफॉर्म ना कर पाना। देखा जाए तो वेस्टइंडीज के पास क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर और शाई होप जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी हैं। ये सभी प्लेयर मैच विनर हैं और दुनिया भर की टी20 लीगों में अकेले दम पर मैच जिताते हैं।

हालांकि जब ये अपनी टीम की तरफ से खेल रहे होते हैं तो इनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहता है और यही इस टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा है। आंद्रे रसेल और गेल जैसे खिलाड़ियों को टी20 लीग्स की तरह यहां भी अपनी क्षमता के मुताबिक खेल दिखाना होगा, नहीं तो वेस्टइंडीज की टीम टूर्नामेंट से जल्द ही बाहर हो सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...