Create

वर्ल्ड कप: 2 दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जिनकी गलतियों को कभी भुलाया नहीं जा सकता

रन आउट करने की कोशिश करते एबी डीविलियर्स (वर्ल्ड कप 2015, सेमीफाइनल)
रन आउट करने की कोशिश करते एबी डीविलियर्स (वर्ल्ड कप 2015, सेमीफाइनल)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें छोटी सी गलती से भी मैच का रुख पलट जाता है। ऐसा कई बार देखा गया है जब खिलाड़ियों की छोटी गलती का बड़ा भुगतान करना पड़ा है। आईसीसी के 3 बड़े टूर्नामेंट वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी काफी बड़े टूर्नामेंट होते हैं।

आज हम आईसीसी द्वारा आयोजित इन तीनों टूर्नामेंटों में विभिन्न खिलाड़ियों द्वारा किए गए उन 5 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा और जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

#2. हर्शल गिब्स द्वारा स्टीव वॉ का कैच छोड़ना (वर्ल्ड कप 1999):

मार्क वॉ (बाएं) एवं हर्शल गिब्स (दाएं)
मार्क वॉ (बाएं) एवं हर्शल गिब्स (दाएं)

वर्ल्ड कप 1999 का अंतिम लीग मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने हर्शल गिब्स के शतकीय पारी की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 272 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की सूची

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम जल्द ही मार्क वॉ और एडम गिलक्रिस्ट का विकेट खो चुकी थी। इसके बाद कप्तान स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग ने पारी को संभाला।

पारी के 31वें ओवर में स्टीव वॉ के बल्ले से गेंद लगकर मिडविकेट की ओर उड़ती गई, जहां पर सेंचुरीमैन हर्शल गिब्स खड़े थे। यह गेंद हर्शल गिब्स के हाथों में लगभग चली गई थी लेकिन ओवर एक्साइटमेंट के कारण उन्होंने गेंद को ऊपर उछालना चाहा और गेंद छूटकर जमीन पर गिर गई।

हर्शल गिब्स के इस गलती की कीमत दक्षिण अफ्रीका को मैच हारकर चुकाना पड़ा। स्टीव वॉ ने अच्छी पारी खेलकर दो गेंद बाकी रहते हुए ही ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#1. एबी डीविलियर्स का कोरी एंडरसन को रन आउट न कर पाना (सेमी-फाइनल, वर्ल्ड कप 2015):

कोरी एंडरसन का रन आउट छोड़ने के बाद एबी डीविलियर्स
कोरी एंडरसन का रन आउट छोड़ने के बाद एबी डीविलियर्स

वर्ल्ड कप 2015 के सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बारिश शुरू होने तक 43 ओवरों में 281 रन बनाए। डकवर्थ लुईस नियम से न्यूजीलैंड को 43 ओवरों में 293 रन बनाने का लक्ष्य मिला। दक्षिण अफ्रीका ने तो शुरुआत में मैच में पकड़ बनाए रखा था और न्यूजीलैंड के 149 रनों पर 4 विकेट गिरा दिए थे।

जब क्रीज पर ग्रांट इलियट और कोरी एंडरसन बल्लेबाजी कर रहे थे तब 32वें ओवर में एक ऐसा मौका आया जब दोनों बल्लेबाजों के बीच अच्छा तालमेल न बन पाने के कारण रन आउट का मौका बना। लेकिन एबी डीविलियर्स ने गेंद से पहले हाथ मारकर गिल्लियां बिखेर दी और कोरी एंडरसन बच गए।

बाद में कोरी एंडरसन 58 रन बनाकर आउट हुए और ग्रांट इलियट ने नाबाद 84 रन की पारी खेलकर एक गेंद शेष रहते अपनी टीम को जीत दिला दी और फाइनल में प्रवेश कर लिया।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment