Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप: 2 दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जिनकी गलतियों को कभी भुलाया नहीं जा सकता

Pooja Pandey
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
4.47K   //    25 Jun 2019, 20:27 IST

रन आउट करने की कोशिश करते एबी डीविलियर्स (वर्ल्ड कप 2015, सेमीफाइनल)
रन आउट करने की कोशिश करते एबी डीविलियर्स (वर्ल्ड कप 2015, सेमीफाइनल)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें छोटी सी गलती से भी मैच का रुख पलट जाता है। ऐसा कई बार देखा गया है जब खिलाड़ियों की छोटी गलती का बड़ा भुगतान करना पड़ा है। आईसीसी के 3 बड़े टूर्नामेंट वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी काफी बड़े टूर्नामेंट होते हैं।

आज हम आईसीसी द्वारा आयोजित इन तीनों टूर्नामेंटों में विभिन्न खिलाड़ियों द्वारा किए गए उन 5 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा और जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

#2. हर्शल गिब्स द्वारा स्टीव वॉ का कैच छोड़ना (वर्ल्ड कप 1999):

मार्क वॉ (बाएं) एवं हर्शल गिब्स (दाएं)
मार्क वॉ (बाएं) एवं हर्शल गिब्स (दाएं)

वर्ल्ड कप 1999 का अंतिम लीग मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने हर्शल गिब्स के शतकीय पारी की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 272 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की सूची

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम जल्द ही मार्क वॉ और एडम गिलक्रिस्ट का विकेट खो चुकी थी। इसके बाद कप्तान स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग ने पारी को संभाला।

पारी के 31वें ओवर में स्टीव वॉ के बल्ले से गेंद लगकर मिडविकेट की ओर उड़ती गई, जहां पर सेंचुरीमैन हर्शल गिब्स खड़े थे। यह गेंद हर्शल गिब्स के हाथों में लगभग चली गई थी लेकिन ओवर एक्साइटमेंट के कारण उन्होंने गेंद को ऊपर उछालना चाहा और गेंद छूटकर जमीन पर गिर गई।

हर्शल गिब्स के इस गलती की कीमत दक्षिण अफ्रीका को मैच हारकर चुकाना पड़ा। स्टीव वॉ ने अच्छी पारी खेलकर दो गेंद बाकी रहते हुए ही ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताया।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...