Create

क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास में दक्षिण अफ्रीका का अब तक का प्रदर्शन  

Bangladesh v South Africa: Group B - 2011 ICC World Cup
Hemant Jangid

30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ वर्ल्ड कप 2019 का शुभारंभ होने जा रहा है। इस वर्ल्ड कप में 10 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में मुकाबले खेले जायेंगे, जिसमें पहले राउंड में सभी टीमें एक-दूसरे से एक-एक मैच खेलेगी। पहले राउंड के बाद शीर्ष 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले खेले जायेंगे। इसके बाद इस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन में 14 जुलाई को खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम वर्ल्ड क्रिकेट में मजबूत टीमों में गिनी जाती है, लेकिन वह एक बार भी आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट को नहीं जीत सकी है। आज हम आपको चोकर्स टीम कही जाने वाली दक्षिण अफ्रीका के अब तक के हर वर्ल्ड कप में उसके सफ़र के बारे में बताएँगे :-

#7. वर्ल्ड कप 1992 में प्रदर्शन:

Enter caption

1992 का क्रिकेट वर्ल्ड कप टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की जमीन पर खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था। बैन के बाद वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए यह पहला वर्ल्ड कप मुकाबला था, जिसमें वह सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीकी टीम का मुकाबला इंग्लैंड की टीम से था। बारिश से प्रभावित इस खेल में इंग्लैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 45 ओवर में 252/6 का स्कोर बनाया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम जब 43वें ओवर में खेल रही थी तब उन्हें अंतिम 13 गेंदों में जीतने के लिए 22 रनों की जरूरत थी। लेकिन 43 वें ओवर की अंतिम गेंद पर बारिश की वजह से खेल रोकना पड़ा। इसके बाद अंतिम 2 ओवर रद्द करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 1 गेंद में 22 रनों का लक्ष्य दिया गया। बारिश से प्रभावित हुए इस खेल में दक्षिणअफ्रीका को 20 रनों से हार मिली और वह सेमीफाइनल में इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6. 1996 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन :

S.Africa World Cup

1996 का वर्ल्ड कप भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में कुल 12 टीमों को शामिल किया गया था, जिन्हें 6-6 टीमों के 2 ग्रुप में बांटा गया था।

इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम ग्रुप बी में नंबर 1 टीम थी। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका का सामना वेस्टइंडीज़ की टीम से था। 19 रनों से हारकर दक्षिण अफ्रीका का सफ़र इस क्वार्टरफाइनल में ही समाप्त हो गया।

#5. 1999 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन :

Lance Klusener, Allan Donald and Hansie Cronje

1999 वर्ल्ड कप इंग्लैंड, वेल्स, नीदरलैंड, आयरलैंड और स्कॉटलैंड की संयुक्त मेजबानी में खेला गया था। दक्षिण अफ्रीका की टीम इस वर्ल्ड कप में भी बुरी किस्मत का सामना करना पड़ा था। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया पहले खेलते हुए 213 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम भी 213 रनों पर ऑल आउट हो गयी, टाई मैच में रन रेट की वजह से वह एक बार फिर फाइनल में पहुंचने से वंचित रह गयी।

#4. 2003 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन :

Lance Klusener and team-mate Mark Boucher of South Africa leave the field as rain falls

2003 का वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या की संयुक्त मेजबानी में खेला गया था। आईसीसी का यह पहला वर्ल्ड कप था जिसमें 14 टीमों ने हिस्सा लिया था।

इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी ही धरती पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में ग्रुप बी में चौथे नंबर पर रही और उसे बाहर का रास्ता देखना पड़ा था।

#3. 2007 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन :

Enter caption

2007 का क्रिकेट वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज़ में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में पिछले वर्ल्ड कप की तुलना में सबसे ज्यादा 16 टीमों ने हिस्सा लिया था।

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से था, लेकिन इस अहम मुकाबले में दिग्गज सितारों से सजी अफ्रीकी टीम पहले खेलते हुए 43.5 ओवर में सिर्फ 149 रनों पर ऑल आउट हो गयी| दक्षिण अफ्रीका की टीम इस वर्ल्ड कप में भी सेमीफाइनल मुकाबले में 7 विकेट से हारकर बाहर हो गयी।

Enter caption

#2. 2011 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन:

2011 का वर्ल्ड कप भारत में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में 14 टीमों को 7-7 टीमों के ग्रुप में बांटा गया था। ग्रुप बी में टॉप पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम क्वार्टरफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के 222 रनों के लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 172 रनों पर ऑल आउट होकर इस वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गयी।

#1. 2015 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन:

Enter caption

2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में 14 टीमों ने हिस्सा लिया था। दक्षिण अफ्रीका की टीम ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रही थी।

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित इस खेल में निर्धारित किये गए 43 ओवर में 281 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड टीम ने 42.5 ओवर में यह लक्ष्य हासिल करते हुए 4 विकेट से मैच जीत लिया था | दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर वर्ल्ड कप में शानदार शुरुआत के बावजूद इस सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर बाहर हो गयी थी |

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...