Create

वर्ल्ड कप इतिहास के 3 सबसे महंगे ओवर 

New Zealand v South Africa: Semi Final - 2015 ICC Cricket World Cup

इस समय इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन किया जा रहा है। सीमित ओवर के इस वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजो का बोलबाला रहता है। लेकिन इसी दौर में कुछ गेंदबाज ऐसे रहे है जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से कई रिकॉर्ड कायम किये है। किसी ओवर में अच्छी गेंदबाजी से मैच पलट देने वाले गेंदबाजो को आज के बल्लेबाजी के अनुकूल पिचों पर कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।

विश्व कप इतिहास में कुछ मौके ऐसे आये है जब दिग्गज बल्लेबाजो ने अपने खतरनाक प्रदर्शन से कई गेंदबाजो की धुनाई की है। आज हम बात करेंगे इस विश्व कप के इतिहास में टॉप-3 महंगे ओवरों की जब खतरनाक बल्लेबाजों ने एक ही ओवर में रनों की झड़ी लगा दी हो।

हर्शल गिब्स vs वान बुंगे (36 रन)-

ODI - South Africa v West Indies

वर्ल्ड कप 2007 के दौरान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने एक ओवर में 6 छक्के जड़ने का ऐतिहासिक कारनामा किया था। वनडे क्रिकेट(50 ओवर में ) के फॉर्मेट में हर्शेल गिब्स एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज भी है। हालाँकि टी-20 में भारत के युवराज सिंह भी 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं।

वर्ल्ड कप 2007 के दौरान हर्शल गिब्स ने यह कारनामा नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में किया था। इस मैच के 30 वें ओवर में नामीबिया के गेंदबाज दान वान बुंगे जब गेंदबाजी के लिए आये तो हर्शेल गिब्स 30 गेंदों में 32 रन बनाकर खेल रहे थे। गिब्स ने वान बुंगे की पहली ही गेंद को क्रीज से बाहर निकलते हुए लॉन्ग ऑन बाउंड्री के ऊपर से छक्का जड़ दिया। इसके बाद अगली गेंद उन्‍होंने लांग ऑफ बाउंड्री पर छक्‍के के लिए उड़ा दी। तीसरी गेंद पर फिर उन्‍होंने लांग ऑफ के ऊपर से छक्‍का लगा दिया। लगातार 3 गेंदों पर छक्के मारने के बाद गिब्स ने अगली 3 गेंदों पर छक्के लगाते हुए क्रिकेट की दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया था। गिब्स ने इस मैच में 40 गेंदों में 72 रनों की शानदार पारी खेली।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

एबी डीविलियर्स vs जेसन होल्डर (34 रन)

Super Eight - West Indies v South Africa - Cricket World Cup 2007

वर्ल्ड कप 2015 के दौरान दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ के बीच खेला जा रहा था। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने उस मैच में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 150 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया था।

इस मैच के दौरान पारी के 47 वें ओवर तक अफ्रीकी टीम 330 रन बना चुकी थी और एबी डीविलियर्स 50 गेंदों में 95 रन बनाकर क्रीज पर थे। 48 वें ओवर में जेसन होल्डर ने गेंदबाजी थामी। डीविलियर्स ने जेसन होल्डर की पहली गेंद पर चौका लगाते हुए शुरुआत की। अगली गेंद को नो बॉल थी, इसको भी एबी ने सीमा रेखा के पार छक्के के लिए भेज दिया। तीसरी गेंद पर केवल 2 रन आये। अगली गेंद (नो बॉल) पर 4 रन और इसके अगली दोनों गेंदों पर चौके लगाये। ओवर की अंतिम गेंद पर भी डीविलियर्स ने छक्का लगाते हुए इस ओवर में 34 रन बना डाले।

इस मैच में ए बी डीविलियर्स ने 66 गेंदों में 162 रनों की नाबाद पारी खेली। इसी के साथ डीविलियर्स ने 64 गेंदों में सबसे तेज 150 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी बना डाला। जेसन होल्डर ने उस मैच में 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 104 रन लुटा डाले। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के 409 रनों के लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज़ की टीम 151 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। दक्षिण अफ्रीका ने 257 रनों से मैच में जीत हासिल की।

जेम्स फ्रैंकलिन और केन विलियमसन खिलाफ रिजवान चीमा और हरवीर बेदवान (31 रन )

James Franklin

विश्व कप 2011 के दौरान न्यूजीलैंड और कनाडा के बीच खेले गए इस मैच में किवी बल्लेबाज जेम्स फ्रेंकलिन ने तूफानी बल्लेबाजी का कारनामा किया। कनाडा के गेंदबाज रिजवान चीमा के खिलाफ खेलते हुए जेम्स फ्रेंकलिन ने 31 रन जड़ दिए थे।

न्यूजीलैंड पारी के अंतिम ओवर में केन विलियमसन और जेम्स फ्रेंकलिन क्रीज पर खेल रहे थे। पारी का अंतिम ओवर कनाडा के रिजवान चीमा को थमाया गया। रिजवान चीमा की पहली गेंद पर केन विलियमसन ने 1 रन लिया। जेम्स फ्रैंकलीन अगली 2 गेंदो पर लगातार 2 छक्के जड़ दिए। फिर अगली गेंद पर चौका और पांचवी गेंद पर छक्का जड़ते हुए रिजवान की लय को बिगाड़ दिया। चीमा की अंतिम गेंद जो की नो बॉल थी, उस पर चौका लगाते हुए इस ओवर में 28 रन ले चुके थे। चूँकि रिजवान चीमा ने इस ओवर में 2 बीमर गेंद फेंकी थी उन्हें ओवर करने से रोक दिया गया और अंतिम गेंद करने के लिए हरवीर बेदवान को बुलाया गया। हरवीर ने आते ही वाइड गेंद फेंक दी और ओवर की अंतिम गेंद पर फ्रैंकलीन ने 2 रन बना दिए। अंतिम ओवर में 31 रन बनाते हुए न्यूजीलैंड ने इस मैच में 358/6 का स्कोर बनाया। कनाडा की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 261 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड को 97 रनों से जीत मिली।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment