Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड: दुबई टेस्ट में 14 विकेट लेने वाले यासिर शाह एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बेहद क़रीब

Syed Hussain
ANALYST
आँकड़े
27 Nov 2018, 18:52 IST

दुबई टेस्ट में यासिर शाह ने लिए 14 विकेट

पाकिस्तान ने दुबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को पारी और 16 रनों से जीतकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ 1-1 से बराबर कर ली है। तीसरा और आख़िरी टेस्ट 3 दिसबंर से अबू धाबी में खेला जाएगा, दुबई में जीत के हीरो रहे लेग स्पिनर यासिर शाह। यासिर शाह ने पहली पारी में (8/41) अपनी क़ातिलाना फिरकी गेंदबाज़ी से 8 कीवी बल्लेबाज़ों को शिकार बनाया। यासिर शाह के टेस्ट करियर का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा, दूसरी पारी में भी यासिर ने 6 बल्लेबाज़ों को अपनी घूमती हुई गेंदों पर आउट किया, हालांकि इसके लिए उन्हें 143 रन भी देने पड़े। इस तरह यासिर शाह ने इस टेस्ट मैच में कुल 14 विकेट झटके और इमरान खान के बाद पाकिस्तान की तरफ से एक मैच में 14 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने। टेस्ट मैच के तीसरे दिन तो यासिर शाह ने न्यूज़ीलैंड की पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 2 विकेट झटकते हुए एक दिन में 10 विकेट लेकर पाकिस्तान क्रिकेट में इतिहाच रच डाला। पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौक़ा है जब किसी भी गेंदबाज़ ने टेस्ट मैच के एक दिन में 10 विकेट झटके हों।

पाकिस्तान के इस नायाब लेग स्पिनर के रिकॉर्ड यहीं नहीं रुकने वाले, बल्कि यासिर शाह एक ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के बेहद क़रीब खड़े हैं जो अब तक ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत लेग स्पिन गेंदबाज़ क्लारी ग्रिमेट के नाम है। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ 200 विकेट ऑस्ट्रेलियाई पूर्व स्पिन दिग्गज क्लारी ग्रिमेट ने 1930 के दशक में लिए थे, ग्रिमेट को 200 विकेट लेने के लिए सिर्फ़ 36 टेस्ट मैचों का इंतज़ार करना पड़ा था। जबकि दुबई टेस्ट मैच के बाद यासिर शाह के नाम 32 टेस्ट मैचों में 195 विकेट हो गए हैं, यानी यासिर शाह अगर अगले 3 टेस्ट मैचों में 5 विकेट ले लेते हैं तो वह इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे।

यासिर शाह के मौजूदा फ़ॉर्म को देखते हुए ये इंतज़ार 3 दिसंबर से शुरू होने वाले अबू धाबी टेस्ट के दौरान ही खत्म होने की पूरी उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया के क्लारी ग्रिमेट के बाद इस फ़ेहरिस्त में दूसरा नंबर भारत के ऑफ़ स्पिनर आर अश्विन का है जिन्होंने 37 मैचों में 200 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ डेनिस लिली और यासिर शाह के हमवतन पूर्व तेज़ गेंदबाज़ वक़ार यूनिस 38-38 टेस्ट मैचों के साथ सबसे जल्दी 200 टेस्ट विकेट लेने वाली इस सूची में क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।


यासिर शाह के नाम 32 टेस्ट में हैं 195 विकेट
यासिर शाह के नाम 32 टेस्ट में हैं 195 विकेट

आपको बताते चलें कि यासिर शाह ने हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट टीम में चोट के बाद वापसी की है, और जिस तरह से उनका प्रदर्शन जारी है, उसे देखते हुए ये कहना ग़लत नहीं होगा कि आने वाले समय में स्पिन का ये जादूगर और भी कई कीर्तिमान अपने नाम कर सकता है।


क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...