Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL Special : युवराज सिंह की छक्कों से भरी तूफानी पारी, गेंद के साथ झटके 4 विकेट फिर भी टीम को मिली हार 

  • युवराज सिंह ने गेंद के साथ किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, फिर टीम नहीं जीत पाई
  • टीम के हारने के बावजूद इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया
FEATURED COLUMNIST
विशेष
Modified 17 Apr 2020, 14:11 IST
 युवराज सिंह का ऑलराउंड प्रदर्शन
युवराज सिंह का ऑलराउंड प्रदर्शन

17 अप्रैल 2011 को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में पुणे वॉरियर्स इंडिया और दिल्ली डेयलडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के बीच आईपीएल 4 का 16वां मुकाबला खेला गया था। ऐसे बहुत कम होते हैं, जब हारने वाली टीम के खिलाड़ी के प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिले, लेकिन इस मैच में ऐसा ही कुछ हुआ। युवराज सिंह ने 66 रनों की धुआंधार पारी खेली और गेंद के साथ 4 विकेट भी झटके, लेकिन फिर भी उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। हालांकि ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दिल्ली डेयरडेविलस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और पुणे वॉरियर्स इंडिया को जेसी राइडर (27 गेंदों में 60 रन) ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। 9वें ओवर में 82-2 के स्कोर पर युवराज सिंह बल्लेबाजी करने आए। युवी एक छोर पर जरूर खड़े थे, लेकिन दूसरे छोर पर टीम ने लगातार विकेट गंवाए। रॉबिन उथप्पा (10 गेंदों में 4 रन), मोहनीश मिश्रा (11 गेंदों में 7 रन) दोनों ही बल्लेबाज तेजी से रन बनाने में नाकाम हुए। हालांकि युवी ने अपनी क्लास दिखाई और दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

यह भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास के 8 ऐसे मौके जब युवराज सिंह के जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम को मिली हार

युवी ने 32 गेंदों में 4 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद रहते हुए 66 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 206.25 का रहा और अंतिम ओवर में खेली गई इस महत्वपूर्ण पारी की बदौलत ही पुणे ने 20 ओवरों में 187-5 का विशाल स्कोर खड़ा किया।

188 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली को वीरेंदर सहवाग (37) और डेविड वॉर्नर (46) ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाज 97 के स्कोर तक आउट हो गए थे। इसके बाद युवी ने 13वें ओवर में लगातार दो गेंदों में इरफान पठान और नमन ओझा को आउट करते हुए दिल्ली का स्कोर 116-4 का कर दिया। अंत में वेणुगोपाल राव और आरोन फिंच ने 47 रनों की बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम को जीत के करीब लेकर आए। अंतिम दो ओवर में दिल्ली को जीतने के लिए 21 रनों की दरकार थी और गेंदबाजी करने युवराज सिंह आए।

युवी ने पहली ही गेंद पर खुद कैच करते हुए फिंच को आउट किया। इसके बाद जेम्स होप्स ने दूसरी गेंद पर दो रन लिए, तो तीसरी गेंद पर एक रन लेते हुए स्ट्राइक राव को दी। राव ने चौथी गेंद पर छक्का और पांचवीं गेंद पर चौका लगाते हुए अपनी टीम की जीत लगभग पक्की कर दी। हालांकि आखिरी गेंद पर युवी ने राव को भी आउट कर दिया और मैच को रोमांचक स्थिति में लेकर आ गए।

आखिरी ओवर में दिल्ली को 8 रनों की दरकार थी, लेकिन जेम्स होप्स ने जेसी राइडर की पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका लगाते हुए दिल्ली को 3 विकेट से शानदार जीत दिलाई और युवी के ऑलराउंड प्रदर्शन पर पानी फेरा। युवी ने गेंद के साथ 4 ओवर में 4 विकेट लेते हुए 29 रन दिए। यह गेंद के साथ उनका आईपीएल में गेंद के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। युवी को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Published 17 Apr 2020, 14:11 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit