Create
Notifications

हार्दिक पांड्या की फिटनेस और IPL में रिटेन न किए जाने को लेकर ज़हीर खान ने दिया बड़ा बयान

ज़हीर ने हार्दिक की वापसी की उम्मीद जताई
ज़हीर ने हार्दिक की वापसी की उम्मीद जताई
ANALYST

पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने भारतीय टीम में वापसी के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का समर्थन किया है। जहीर ने बताया कि कैसे हार्दिक पूरी तरह से फिटनेस हासिल करने पर काम कर रहे हैं।

2019 में अपनी पीठ की सर्जरी के बाद से हार्दिक ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में बहुत ही कम गेंदबाजी की है। उसके बाद से उनकी बल्लेबाजी फॉर्म में भी गिरावट देखने को मिली है। 28 वर्षीय हार्दिक आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में खेलते हुए दिखाई दिए थे, जहां वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। वहीं भारतीय टीम ने भी खराब प्रदर्शन किया था और सुपर-12 से आगे नहीं बढ़ सकी थी। इसके बाद से ही उनका चयन नहीं किया गया है।

आईपीएल में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की वजह से उन्होंने अपना एक अलग मुकाम बनाया है। जब 2022 की आईपीएल मेगा नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिलीज कर दिया तो क्रिकेट फैंस को ये हैरान कर देने वाला था। हार्दिक 2015 में मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े थे और 2021 तक इसी टीम से खेलते रहे।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बातचीत में ज़हीर ने रिटेंशन को लेकर होने वाली कठिनाइयों के बारे में बात करते हुए कहा,

निश्चित तौर पर हार्दिक अपनी पूरी फिटनेस हासिल कर सकते है। रिटने किए जाने से पहले एक फ्रेंचाइजी को बहुत सारे पहलुओं को देखना पड़ता है। इस मुद्दे को लेकर चर्चा आमतौर पर काफी लंबी चलती है। आपने जिन क्रिकेटर्स के साथ टीम में इतना समय गुजारा हो उन्‍हें इस तरह से मेगा नीलामी से पहले रिलीज करना इतना भी आसान नहीं रहता है। हमें मेगा नीलामी के लिए खुद को तैयार करना होगा।

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 से पहले अपने कप्तान रोहित शर्मा (16 करोड़), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़) और किरोन पोलार्ड (6 करोड़) को रिटेन किया है।

भारत की बाएं हाथ के तेज गेंदबाजी की खोज को लेकर जहीर ने अपने विचार व्यक्त किए

600 से ज्यादा इंटरनेशनल विकेट हासिल करने वाले जहीर खान ने कहा कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जिस टीम का हिस्सा होते हैं, उस टीम को फायदा होता है।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में खलील अहमद, जयदेव उनादकट और बरिंदर सरन भारतीय टीम के लिए खेले हैं लेकिन टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए हैं। इस बीच, टी. नटराजन जिन्होंने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान अच्छा प्रदर्शन करके सभी को प्रभावित किया था। वो बार-बार चोटों से जूझ रहे हैं।

जहीर ने माना कि भारत के पास टैलेंट की भरमार है लेकिन उन्होंने समय के महत्व पर जोर देते हुए कहा ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें अपने मौकों का इंतजार करना होगा। दिग्गज ने कहा,

सर्किट में बहुत सारे बेहतरीन टैलेंट है। यह सिर्फ टाइमिंग के बारे में है। शायद इंतजार थोड़ा लंबा हो सकता है (हंसते हुए)। यदि आपके पास उस तरह का विकल्प है (बाएं हाथ का तेज गेंदबाज), तो यह बहुत बढ़िया है। लेकिन आपको उच्च स्तर पर खेलने के लिए खुद को तैयार करने की जरुरत है।

उन्होंने अपनी बात पूरी करते हुए कहा,

अगर मौजूदा गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, तो अन्य को अपनी बारी का इंतजार करना होगा और मौजूदा गेंदबाजों को टक्कर देने के लिए उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now