ZIM vs IND: शुभमन गिल को टीम इंडिया का कप्तान बनाए जाने को लेकर वीरेंद्र सहवाग ने दिया रिएक्शन, फैसले को लेकर कही बड़ी बात

South Africa v India - 2nd T20I
शुभमन गिल पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे

Shubman Gill captain for Zimbabwe tour: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के एक सप्ताह बाद भारत के ज़िम्बाब्वे दौरे की शुरुआत हो जाएगी और 5 मैच की टी20 सीरीज का आगाज 6 जुलाई से होना है। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 24 जून को भारतीय टीम के स्क्वाड की घोषणा की, जिसमें सीनियर खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है और कुछ नए चेहरों के साथ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया हैं। वहीं, कप्तानी के मामले में बोर्ड ने शुभमन गिल पर भरोसा दिखाया है, जो टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण के लिए ट्रैवलिंग रिज़र्व के रूप में चुने गए थे। गिल को कप्तान बनाए जाने के फैसले पर कुछ जानकार आपत्ति भी जता रहे हैं लेकिन पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने चयन समिति के फैसले का समर्थन किया है।

चयनकर्ताओं ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए ज्यादातर उन खिलाड़ियों को मौका दिया है, जो हाल ही में टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं। वहीं, आईपीएल 2024 में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है, जिसमें रियान पराग, तुषार देशपांडे, अभिषेक शर्मा और नितीश कुमार रेड्डी शामिल हैं। इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के स्क्वाड से सिर्फ यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन को चुना गया है।

शुभमन गिल कप्तानी के सही दावेदार हैं - वीरेंद्र सहवाग

क्रिकबज पर चर्चा के दौरान वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम का नेतृत्व करने के लिए शुभमन गिल सही दावेदार होंगे। उन्होंने कहा,

"शुभमन गिल लम्बे समय के लिए हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनों प्रारूप खेलते हैं। पिछला साल उनके लिए बहुत अच्छा रहा। वह दुर्भाग्यशाली थे कि 2024 टी20 वर्ल्ड कप से चूक गए। मेरे हिसाब से उन्हें कप्तान बनाना सही फैसला है। कल जब रोहित शर्मा जाएंगे तो कप्तानी के लिए शुभमन गिल उनके सही विकल्प होंगे।"

आपको बता दें कि शुभमन गिल ने हाल ही आईपीएल 2024 में कप्तानी की थी। उन्होंने गुजरात टाइटंस का नेतृत्व किया था, जिसकी कप्तानी हार्दिक पांड्या करते आए थे लेकिन उनके मुंबई इंडियंस में जाने के बाद फ्रेंचाइजी ने गिल पर भरोसा दिखाया। हालांकि, गिल की अगुवाई में गुजरात की टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और टीम 14 में से सिर्फ 5 मैच जीतकर लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी। अब देखना होगा कि टीम इंडिया की कप्तानी मिलने पर गिल किस तरह प्रभाव छोड़ते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now