जिम्बाब्वे में क्रिकेट की सभी गतिविधियों पर लगाई गई रोक

जिम्बाब्वे टीम
जिम्बाब्वे टीम

कोरोना स्पाइक के कारण जिम्बाब्वे (Zimbabwe) में सभी क्रिकेट गतिविधियों को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। जिम्बाब्वे में नए सिरे से लॉक डाउन प्रतिबंधों को लागू किया गया है। सरकार के नए नियमों की वजह से जिम्बाब्वे क्रिकेट (Zimbabwe Cricket) को सभी क्रिकेट कार्य रोकने पर मजबूर होना पड़ा है। जिम्बाब्वे में कोरोना के 1342 केस और 29 मौतें दर्ज की गई हैं।

यह फैसला जिम्बाब्वे में क्रिकेट को बहुत प्रभावित करने वाला है। 4 जनवरी को, पुरुषों के घरेलू टी20 टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों को पहले से ही क्वारंटीन में जाना था। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में जिम्बाब्वे क्रिकेट ने कहा कि सुरक्षा को देखते हुए इस आयोजन को स्थगित किया जाता है, पहले इसे आयोजित करने के लिए तैयारी की गई थी।

जिम्बाब्वे का कार्यक्रम हो सकता है प्रभावित

कोरोना के कारण लिए गए इस फैसले के बाद यह देखना होगा कि इससे अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर कितना असर पड़ेगा। पहले ये मुकाबले भारत में होने थे लेकिन बाद में उन्हें युईई का जिम्बाब्वे में आयोजित करने का फैसला लिया गया था।

इस साल जिम्बाब्वे की टीम को पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की मेजबानी करनी है। देखना होगा कि वहां की सरकार कोरोना के कारण बनाए गए नियमों और लॉक डाउन प्रक्रिया में कब तक छूट देती है। हालांकि इस तरह के फैसले से जिम्बाब्वे क्रिकेट पर विपरीत असर पड़ेगा। पहले से ही कोरोना वायरस के कारण बोर्ड को काफी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा है और यह क्रिकेट बोर्ड उतना अमीर भी नहीं है।

जिम्बाब्वे टीम
जिम्बाब्वे टीम

कोरोना वायरस को देखते हुए जिम्बाब्वे की सरकार के पास कर्फ्यू के अलावा अन्य कोई विकल्प भी नहीं था। हालिया घटनाक्रम को देखते हुए स्कूलों को खोलने की योजना भी फ़िलहाल स्थगित कर दी गई है। अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज तक स्थिति कैसी रहती है, यह देखना होगा।

Quick Links