Create
Notifications

PUBG गेम में कामयाब होने के लिए 5 शानदार टिप्स

Ishaan Sharma
visit

PlayersUnknown's बैटलग्राउंड (PUBG) नामक गेम ने काफी तेजी से गेमिंग की दुनिया में कब्जा कर लिया है। इस मशहूर कंप्यूटर गेम हाल ही में मोबाइल में लॉन्च किया गया और यहीं से यह काफी मशहूर हो गया। यह एक सर्वाइवल गेम है, जहां पर एक साथ 99 खिलाड़ियों को प्लेन में रखा जाता है जिन्हें बाद में बाकी खिलाड़ियों के साथ किसी आइलैंड पर छोड़ दिया जाता है जो खिलाड़ी आखिरी समय तक गेम में टिका रहता है वहीं इसे जीतता है। इस गेम को खेलने के 3 तरीके हैं पहला सोलो (1 खिलाड़ी), दूसरा डुओ (2 खिलाड़ी) और तीसरा स्क्वॉड (4 खिलाड़ी)। आइए जाने इस गेम को लेकर 5 शानदार टिप्स के बारे में:

#1 कहां उतरना है

Mastering the drop is one of the bare essentials for winning in this game

इस गेम में आप बाकी खिलाड़ियों के साथ उड़ेंगे और आपको तय करना होगा कि आप कहां उतरना चाहते हैं। गेम में कई ऐसी जगह हैं, जहां उतरना बेहतर साबित होगा लेकिन काफी सारे खिलाड़ियों के होने के कारण आपका बच पाना काफी मुश्किल हो जाएगा। इसलिए आप लोगों को जॉर्गोपूल या क्वेरी जैसी जगहों पर उतरना चाहिए। आप अपना समय लेकर आराम से बेहतर चीजों को ढूंढ़ भी सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोग काफी जल्दी पैराशूट को खोल लेते हैं ऐसी गलती ना करें और समय आने पर ही इसका इस्तेमाल करें।

#2 लूट टिप्स

Be smart with your loot picks

ज्यादा ना सोचें, जैसे ही आपको पहली बंदूक मिले उसे उठा लें। शुरुआत में आपको पिस्टल्स और शॉट गंस मिलेंगी। शर्माइए मत, उसे उठा लें। अगली जरूरी चीज एक बैगपैक है। बैकपैक के भी 3 लेवल होते हैं। सबसे कम 1 लेवल होता है और सबसे ज्यादा कर लेवल 3 होता है। ऐसा ही मिलिट्री वेस्ट और हेलमेट के लिए होता है। स्टन ग्रेनेड को कभी भी ना छोड़ें क्योंकि गेम में यह काफी मदद करेगा। बैंडेज, पेनकिलर्स, एनर्जी ड्रिंक्स और मेडकिट्स आप के बचने में काफी मदद करेंगे और आप इन्हें बैकपैक में भरकर रख सकते हैं। जब बात गोलियों की आती है तब वहीं ले इसकी जरूरत आपको है।

#3 सही कॉम्बिनेशन

PUBG Mobile Sniper

PUBG में आपको दो तरह की बंदूके ले जाने को दी जाएंगी। आप कभी भी आप एक तरह की बंदूकों को नहीं ले जा सकते। आपको एक स्नाइपर गन और एक शॉर्ट डिस्टेंस गन लेनी चाहिए। आपको गेम के दौरान स्कोप्स भी मिलेंगे। आपको तीन तरह की स्कोप दी जाएंगी 2X, 4X और 8X। 4X और 8X आपके लिए काफी आसान होंगे क्योंकि इससे आपको सौ मीटर दूर वाली चीजें भी आसानी से दिख जाएंगे। एक बात ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल करते वक्त आप को आपके सामने हो रही चीजें नहीं दिखेंगी।

#4 वाहन

PUBG Motorcycle

आपको तीन तरह के वाहन मिलेंगे- मोटरबाइक, स्पोर्ट्स कार और एक जीप। एक 4 सीट वाली जीप आपके लिए काफी अच्छी होगी क्योंकि इससे आपको ज्यादा सुरक्षा मिलेगी और यह चलाने में काफी आसान होती है। एक वाहन से आप किसी को भी नॉकआउट कर सकते हैं। ये ज्यादातर रोड और ब्रिज पर मौजूद होती हैं। एक PUBG मैच आमतौर पर 30 मिनट तक चलता है और कई बार आपको काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। ऐसे में एक वाहन आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

#5 मैप

Pn

स्क्रीन के बाजू में आपको एक मैप दिखेगा। आप मैप में किसी जगह को मार्क कर सकते हैं और आपके सामने एक लाइन बन जाएगी जिसे आप फॉलो करके उस जगह तक पहुंच जाएंगे। जब आप सेफ जोन से बाहर होते हैं तब भी वही लाइन दिखती है जिसके पीछे चल कर आप सेफ जोन में वापस आ जाएंगे। एक PUBG खिलाड़ी को मैप के ऊपर अपनी नजर रखनी होती है। आप मैप को जूम करके अच्छे से देख सकते हैं। अगर कोई आपके पास है तो आपको लाल फुटप्रिंट देखने को मिलेंगे और आपको पता लग जाएगा कि आपका विरोधी कहां पर है। मैप के नीचे आपको एक टाइमर दिखेगा जैसे ही टाइमर जीरो को छू जाए इसका मतलब आप उस जोन में नहीं है।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now