Create
Notifications

PUBG: इंटरनेट पर सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाले भारतीय मोबाइल गेमर्स को क्या जानते हैं आप?

Enter caption
Richa Gupta

पबजी ऐसा मोबाइल गेम बन गया है, जिसके युवा ही नहीं बल्कि हर वर्ग के लोग दीवाने हैं। आजकल ज्यादातर भारतीय अपना वक्त पबजी शूटिंग गेम खेलकर बिता रहे हैं। सबसे ज्यादा युवा इस गेम से जुड़े हुए हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि 10 में से आठ लोगों के स्मार्टफोन पर पबजी गेम अपनी जगह बनाए हुए है। पहले जहां युवा दिन की शुरुआत दैनिक कार्यों से करते थे लेकिन आजकल के युवा दिन की शुरुआत चिकन डिनर से रात भी इसी से करते हैं। अब न तो फुटपाथ पर बच्चों का शोर सुनाई देता है और न पार्कों में क्रिकेट, बैडमिंटन और दूसरे फिजिकल स्पोर्ट्स खेलते बच्चे नजर आते हैं। पबजी मोबाइल गेम आने के बाद सबकुछ बदल गया है।

कुछ महीने पहले प्लेयर्सअननोन्स बैटलग्राउंड्स (पबजी) ने भारतीय गेमिंग कम्युनिटी को नई ऊंचाइयां हासिल करवाई हैं, जो अब तक किसी दूसरी गेम्स से संभव नहीं हो पाया था। यह बात ध्यान देने वाली है कि बदलते वक्त के साथ पबजी मोबाइल ने इंडियन गेमर्स की दुनिया बदलकर रख दी है। एक वक्त था, जब जब कोई सोल मॉर्टल, स्वैट, कैर, 8 बिट को नहीं जानता था। इन्हें गेमर्स को फेमस करने का काम पबजी ने किया है। 2018 की बात की जाए तो इंडियन कम्युनिटी के गेमर्स ने लोगों का खूब मनोरंजन किया। इसी साल इंटरनेट पर बहुत से नए गेमर्स सामने आए। यूट्यूब अब पबजी के स्ट्रीमिंग, वीडियो और हैकिंग ट्रिक्स से भरा पड़ा है। अगर आप एकबार पबजी मोबाइल यूट्यूब पर सर्च करेंगे तो उस नाम से लाखों वीडियो खुलकर सामने आ जाएंगे। भारत की गेमिंग कम्युनिटी के बढ़ने में पबजी मोबाइल गेम ने अपना बड़ा योगदान दिया है।

सोल मॉर्टल

Enter caption

जब हम गेमिंग कम्युनिटी में सोल नाम सुनते हैं तो सबसे पहले दिमाग में नमन माथुर उर्फ मॉर्टल का नाम आता है। 23 के ग्रैजुएट नमन की पहचान पहले आईपैड पर ‘मिनी मिलीशिया’खेलते हुए बनी थी। बाद में वह पबजी के दीवाने हो गए। उनका एक यूट्यूब चैनल है, जहां वह घंटों स्ट्रीमिंग करते हैं। वह नवी मुंबई में रहते हैं और एक प्रफेशनल गेमर हैं। वह पिछले सीजन के विजेता भी रह चुके हैं। इस गेम में उनके शानदार आंकड़े देखने के बाद कोई भी गेम लवर उनका दीवाना हो जाएगा। उनके पबजी मोबाइल को खेलने की सटीकता अधिक और गेम ओवर होने का प्रतिशत बेहद कम है। हेडशॉट्स की सटीकता उन्हें सबसे खास गेमर बनाती है।

सोल आइकॉनिक

पबजी की दुनिया में मॉर्टल के आने के साथ ही आईकॉनिक नाम आया था। जो ‘सोल आइकॉनिक’ को नहीं जानते हैं, उनको बता दें कि आईकॉनिक एक खिलाड़ी का नाम है (नमन माथुर के दोस्त), जो कि सोल घराने का एक हिस्सा हैं। वह मोर्टल के साथ लगभग हरेक गेम खेलते हैं। आईकॉनिक दिल्ली में रहते हैं। वह फिटनेस फ्रीक हैं। आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को देखेंगे तो उनकी जिम और पबजी खेलते हुए कई तस्वीरें मिल जाएंगी। उनका भी दुश्मनों को मारने का प्रतिशत शानदार है। वह भी इस गेम में ‘ऐस’ श्रेणी में आते हैं।

एक्सपेरिमेंट

एक्सपेरिमेंट भी नमन माथुर की टीम के एक साथी हैं। वह ‘गॉड ऑफ एफपीपी’ के नाम से जाने जाते हैं। एक्सपेरिमेंट ने कुछ दिनों पहले ही सोल को जॉइन किया है। सोल से पहले वह ‘वॉइड’घराने के थे। एक्सपेरिमेंट के 100 रॉयल प्वाइंट हैं। उनके शानदार खेल की वजह से उनका किल रेशियो अच्छे स्तर पर बना हुआ है और वह वर्तमान में ‘ऐस टीर’ में हैं।

सोल नोवा

द सोल का घराना नोवा के साथ ही पूरा होता है। यह भी नमन माथुर के टीम के साथी हैं। नोवा उर्फ सोल नोवा दिल्ली के रहने वाले हैं। उनका भी एक यूट्यूब चैनल है, जिसका नाम नोवा किंग है। वह भी एक प्रो खिलाड़ी हैं। फिलहाल वह अभी ‘ऐस’ श्रेणी में हैं और अच्छा किल रेशियो रखते हैं।

गॉडल आईमैजिक

गॉडल घराने का आईमैजिक एक हिस्सा है। यह घराना लोगों के बीच क्रॉनटेन के नाम से प्रसिद्ध है। क्रॉनटेन गॉडल घराने को बनाने वाला (संस्थापक) है। वह अपनी पबजी मोबाइल टीम के सभी सदस्यों में एक प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी है। इंडियन क्रू लीग में आईमैजिक ने कई खिलाड़ियों का गेम ओवर किया था। हाल ही में यह टूर्नामेंट टेनसेंट की ओर से पबजी मोबाइल प्लेयर्स के लिए आयोजित किया गया था।

8 बिट ठग लाइफ

Enter caption

टीम 8 बिट एक प्रफेशनल गेमर्स का घराना है, जो विशेष समझ रखता है। इस घराने को गुवाहाटी (असम) के अनिमेश अग्रवाल ने स्थापित किया था। अनिमेश 8बिट-ठगलाइफ के नाम से खेलते हैं। टीम 8बिट-ठगलाइफ कई बार सोल घराने को हरा चुकी है। अनिमेश अपनी टीम के लीडर हैं, जो टीपीपी और एफपीपी के प्रो खिलाड़ी हैं। उनका भी एक यूट्यूब चैनल है। 8बिट-ठगलाइफ पबजी मोबाइल के स्ट्रीम्स और वीडियो अपलोड करता है।

कैर क्लेन

कैर क्लेन एक ऐसा घराना है, जो ज्यादातर पबजी के आधिकारिक टूर्नामेंट में नजर आ ही जाता है। इंडिया क्रू लीग में इस घराने की टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। कार क्लेन दूसरी घरानों जैसे सोल और ईटीजी को बराबर से टक्कर देता है।

‘बीका’ ने अपने कई साथियों के साथ टूर्नामेंट खेले हैं। इनमें से कुछ मशहूर घरानों के नाम हैं।

1. कैर-बाइका

2. कैर- साइफर

3. कैर- मिथ

4. कैर-के9

ईटीजीएक्समैडडॉग

Enter caption

इटीजी घराने की शुरुआत मैडडॉग के प्रसिद्ध नाम के साथ हुई थी। वही एक खिलाड़ी हैं, जिनकी अगुआई में हाल ही में हुए टूर्नामेंट में आईसीएल, ईटीजी घराने ने अच्छा प्रदर्शन किया था। उनके भारत में बहुत सारे प्रशंसक हैं। पिछले कुछ महीनों में ईटीजी ने कई आधिकारिक पबजी मोबाइल टूर्नामेंट खेले हैं। मैडडॉग ‘ऐस’ श्रेणी के खिलाड़ी हैं, जिनका किल रेशियों अच्छा रहा है। ईटीजी घराने के दूसरे फेमस नाम ईटीजीएक्सबिगपापा, ईटीजीएक्सबुलेट, ईटीजीएक्सटॉरपेडो हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...