Create
Notifications

कोरोना वायरस से ठीक हुए लुईस हैमिल्‍टन, अबुधाबी में रेस करने के लिए मिली हरी झंडी

लुईस हैमिल्‍टन
लुईस हैमिल्‍टन
Vivek Goel
visit

विश्‍व चैंपियन लुईस हैमिल्‍टन को गुरुवार को रेसिंग में वापसी के लिए हरी झंडी मिली। लुईस हैमिल्‍टन अब कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं और इस सप्‍ताह अबुधाबी एफ1 ग्रां पी में हिस्‍सा लेने को तैयार हैं। 35 साल के लुईस हैमिल्‍टन ने पिछले रविवार को साखिर ग्रां पी में हिस्‍सा नहीं लिया था, लेकिन एफआईए और मर्सीडीज दोनों ने पुष्टि की थी कि हैमिल्‍टन ने कई कोविड-19 निगेटिव टेस्‍ट पास किए। हैमिल्‍टन ने 10 दिन बहरीन में क्‍वारंटीन अवधि पूरी की।

बता दें कि सात बार के विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए। टीम ने कहा, 'लेकिन सोमवार सुबह जब वह उठे तो उनमें हल्के लक्षण नजर आ रहे थे और साथ ही बताया गया कि बहरीन में आने से पहले उनके संपर्क में आया एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है।' बयान के कहा गया, 'लुईस ने इसके बाद परीक्षण कराया जो पॉजिटिव आया। दोबारा परीक्षण में इसकी पुष्टि हुई।'

पिछले सप्‍ताह हैमिल्‍टन की जगह लेने वाले जॉर्ज रसेल अचानक जीत के करीब पहुंचे थे, लेकिन अब वह विलियम्‍स टीम में लौट जाएंगे। टीम बयान ने कहा, 'एफआईए, फॉर्मूला 1 और मर्सीडीज एएमजी पेट्रोनास एफ1 टीम आज पुष्टि कर सकती है कि लुईस हैमिल्‍टन ने कई कोविड-19 निगेटिव टेस्‍ट दि और अब वो वापसी के लिए तैयार हैं। लुईस हैमिल्‍टन ने अपना 10 दिवसीय पृथकवास बहरीन में पूरा किया और वहां के स्‍वास्‍थ्‍य नियमों के मुताबिक उन्‍हें देश छोड़ने की आजादी मिल गई।'

लुईस हैमिल्‍टन ने एफ1 करियर में इतना बड़ा काम किया

टीम बयान में आगे कहा गया, 'लुईस हैमिल्‍टन अब अबुधाबी में आ चुके हैं। अधिकारियों ने कहा कि एकांतवास में रहने के बाद थोड़ा अच्‍छा लगेगा और उन्‍होंने दोबारा निगेटिव परिणाम हासिल किया। लुईस हैमिल्‍टन का बहरीन और अबुधाबी दोनों जगह फाइनल टेस्‍ट कराया गया। उनका परिणाम निगेटिव आया और पेडॉक की स्‍वीकृति मिली। हैमिल्‍टन की साकिर ग्रांपी से गैरमौजूदगी उनके एफ1 करियर की पहली रेस थी। 2007 ऑस्‍ट्रेलियन ग्रां पी में डेब्‍यू करने के बाद लगातार 265 रेस करने वाले हैमिल्‍टन ने पहली रेस मिस की।

लुईस हैमिल्‍टन के रिकॉर्ड

यह सीजन लुईस हैमिल्‍टन के लिए शानदार रहा है। उन्‍होंने महान माइकल शूमाकर के सात ड्राइवर्स खिताब की बराबरी की और सबसे ज्‍यादा रेस जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इसके अलावा लुईस हैमिल्‍टन ने सबसे ज्‍यादा बार पोल पोजीशन और पोडियम फिनिश का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा है। लुईस हैमिल्‍टन सर्वकालिक दुनिया के सबसे सफल एफ1 ड्राइवर बने हैं।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now