Create
Notifications

पांच दिग्गज फुटबॉलर जिन्हें दुनिया ने भुला दिया!

CONTRIBUTOR
Modified 29 Dec 2016

दुनिया के हर खेल की तरह ही फुटबॉल भी समय के साथ कई बदलावों से गुजरता रहा है। कुछ क्लब या देश नए उभर कर आए, तो कुछ बुलंदियों पर जाकर अचानक नीचे गिर गए। इसी तरह से फुटबॉलरों में भी पीढ़ी दर पीढ़ी कुछ न कुछ बदलता रहा है। एक समय था जब पेले, मैराडोना, प्लातीनि जैसे दिग्गजों ने इस खेल को दुनियाभर में नाम दिलाना में अहम योगदान दिया। फिर विश्व ने रोनाल्डिन्हो, रोनाल्डो नाजारियो, स्टीवन जेरार्ड और फ्रैंक लैम्पार्ड जैसे हरफनमौला खिलाड़ियों को देखा। और अब रोनाल्डो और मेसी जैसे बेमिसाल नाम फुटबॉल को नया नाम दे रहे हैं। इन्हीं दौर से गुजरते हुए फुटबॉल में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए, जिन्होंने खेल के लिहाज से काफी ऊंचाइयां हासिल कीं, लेकिन प्रसिद्धि में नकार दिए गए। ऐसे खिलाड़ियों को उनके काम के मुताबिक दुनिया ने पहचान नहीं दी। तो हम यहां आपको बता रहे हैं उन शानदार फुटबॉलरों के बारे में जिन्हें दुनिया जल्दी भूल गई।


#5 पावेल नेडवेद चेज़ रिपब्लिक के पावेल नेडवेद दोनों पैरों से दमदार स्ट्रोक मारने में माहिर थे। उनके दौर में बैलन डी'ऑर हैसिल करने के लिए एक फुटबॉलर को गोल का अंबार लगाना जरूरी नहीं था। अपनी टीम के लिए बेहतर मिडफील्डर की भूमिका निभाने वाले को भी ये खिताब दिया जाता था। तो वैसा ही नेडवेद ने किया।
इस दिग्गज खिलाड़ी को 2003 में बैलन डी'ऑर खिताब दिया गया। ये उनके क्लब फुटबॉल में जीते कई खास खिताबों में से एक है। उन्होंने 'लाज़ियो', 'स्पार्टा प्राग' और 'जुवेंटस' जैसे क्लबों के लिए खेलते हुए चार बड़े टीम खिताब अपने नाम किए। अपने शुरुआती दौर में नेडवेद को उनके देश की आर्मी के लिए खेलना जरूरी था जो उन्होंने किया। फिर वो स्पार्टा प्राग से जुडे़। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से उन्हें 6 ही मैचों में 3 रेड कार्ड मिल गए। फिर नेडवेद इटली में लाज़ियो में शामिल हुए। लाज़ियो जैसे प्रसिद्ध क्लब में बड़े खिलाड़ियों के बीच नेडवेद ने अपना अलग मुकाम बनाया और क्लब के फेवरेट बन गए। उन्होंने क्लब को एक लीग खिताब, दो कोपा इटालिया खिताब, दो सुपर कोपा इटालिया टाइटल, एक यूएफा कप विनर्स टाइटल और एक बार यूएफा सुपर कप में चैंपियन बनाया। लज़ियो के बाद नेडवेद जुवेंटस की जान बने। जुवेंटस से वो हमेशा जुड़े रहे। उन्होंने किसी परिस्तिथी में क्लब का साथ नहीं छोड़ा। आज नेडवेद जुवेंटस के उपाध्यक्ष हैं।
1 / 5 NEXT
Published 29 Dec 2016
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now