फ़ुटबॉल

5 चीजें जो रियल मैड्रिड नहीं चाहेगा की आपको उनके के बारे में याद रहे

हम रियल मैड्रिड के उन 5 राज के बारे में बात करेंगे जो वे नहीं चाहते कि आप जानें।

रियल मैड्रिड दुनिया के सबसे धनी, सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल क्लबों में से एक रहा है, और दोनों महाद्वीपीय, साथ ही स्पैनिश पेशेवर फुटबॉल में भी में सबसे नामचीन क्लब होने का अनूठा गौरव है।

1902 में स्थापित क्लब का एक रंग बिरंगा इतिहास रहा है, मैदान और मैदान के बहार भी। हालांकि, विश्व मंच पर इस क्लब को बेजोड़ सफलतायें  मिली है और विश्व फुटबॉल में सबसे बड़े और सबसे ज्यादा दिखाई देने वाले  ब्रांड के रूप में खुद को स्थापित किया है मगर रियल मैड्रिड अपने 114 साल के इतिहास के दौरान कई विवादास्पद घटनाओं में भी फंसा है।

आईये एक नज़र डालें, रियल मैड्रिड के इतिहास के पन्नों में दर्ज कभी न भुलाये जा पाने वाले 5 किस्सों पर :

# 1 लुइस फिगो प्रकरण

luis-figo-pigs-head-1480064528-800


फ्लोरंटिनो पेरेज़ रीयल मैड्रिड इतिहास में सबसे अधिक माने जाने वाले प्रेसिडेंट में से एक है, और गैलेक्टिकोस कार्यक्रम के रूप में मैड्रिड के लिए दुनिया के कई सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को क्लब में लाने में सफल रहे, जिससे एशिया, अफ्रीका और अन्य जगहों में भी रियल फुटबॉल की बाज़ार में आउटरीच को एक फुटबाल संस्कृति में बदल दिया।

उन्होंने वर्षों से फुटबॉल के प्रशंसकों के विभिन्न वर्गों से बहुत सारी आलोचनाओं को आमंत्रित किया है, लेकिन उनके कार्यकाल से एक विशेष घटना फुटबॉल के इतिहास में सामने आई थी, फुटबॉल इतिहास के सबसे विवादास्पद हस्तांतरण के रूप में, और वो थी वर्ष 2001 में लुइस फिगो का रियल मैड्रिड में स्विच।

पेरेस ने इस पुर्तगाली विंगर के साथ एक करार किया, जो उस समय पर विश्व फुटबॉल में शीर्ष खिलाड़ियों में से एक थे। अनुबंध था कि यदि पेरेज़ ने चुनाव जीता तो यह सौदा उसे € 26 मिलियन तक वापस कर देगा और फिगो ने रियल में शामिल होने से इनकार कर दिया।

इस सौदे का वित्तीय दबाव फिगो पर आया। पुर्तगाल के इस सितारे ने कहा, "मैं प्रशंसकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि लुईस फिगो, दुनिया में सभी निश्चितताओं के साथ, सीज़न शुरू करने के लिए 24 जुलाई को कैम्प नू में होंगे," केवल उसी तारिख पर रीयल मैड्रिड के नंबर 10 के के रूप में सैंटियागो बर्नब्यू में 10, € 62 मिलियन के विश्व रिकॉर्ड शुल्क के साथ सामने आने के लिये।

यह हस्तांतरण की घटना एक खराब स्वाद में सामने आई और फिगो को हार तरफ से उस निर्णय के लिए बहुत सारी आलोचनाओ का सामना करना पड़ा। रियल में उनके समय की सबसे अप्रिय घटना घटी थी जब एक पशु के सिर को बार्सिलोना के समर्थक द्वारा मैदान पर फेंका गया था।
Page 1 of 5 Next