Create

पांच सालों के लंबे इंतजार के बाद फीफा रैंकिंग में टॉप पर आई ब्राजील फुटबॉल टीम

ब्राजील के नाम सबसे लंबे समय तक रैंकिंग में टॉप पर रहने का रिकॉर्ड है।
ब्राजील के नाम सबसे लंबे समय तक रैंकिंग में टॉप पर रहने का रिकॉर्ड है।

ब्राजील की राष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल टीम ताजा जारी फीफा रैंकिंग में नंबर 1 पर आ गई है। करीब 3 सालों से टॉप पर काबिज बेल्जियम को दूसरे नंबर पर खिसकाकर ब्राजील ने 5 सालों के बाद सर्वोच्च रैंकिंग पाई है। हाल ही में चिली और बोलिविया पर विश्व कप क्वालीफ़ायर मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज कर ब्राजील ने ये मुकाम हासिल किया है। ब्राजील के 1832.69 अंक हैं जबकि दूसरे नंबर पर गिरी बेल्जियम के अब 1827 अंक हैं।

🇧🇷🔝 Brazil are No1!A Seleção return to top spot for the first time since 2017 👏#FIFARanking https://t.co/4A6QipxDlP

खास बात ये है कि नई जारी रैंकिंग टेबल 1 अप्रैल को फीफा विश्व कप के फाइनल ड्रॉ को तैयार करने में इस्तेमाल की जाएगी, और ऐसे में ब्राजील के फैंस का मानना है कि टीम बेहद अहम मौके पर नंबर 1 बनी है। रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहले की ही तरह फ्रांस की टीम काबिज है। अर्जेंटीना चौथे, इंग्लैंड पांचवें तो इटली छठे स्थान पर है। हाल ही में नॉर्थ मेसिडोनिया के हाथों UEFA विश्व कप क्वालीफ़ायर में चौंकाने वाले रूप से हारकर विश्व कप की दौड़ से बाहर होने वाली इटली को टॉप 10 टीमों में सबसे ज्यादा करीब 17 अंकों का नुकसान हुआ है।

भारत दो स्थान खिसका

भारतीय टीम हाल ही में एएफसी एशियन कप क्वालीफ़ायर की तैयारी से बहरीन और बेलारूस के खिलाफ दोस्ताना मुकाबले खेलने उतरी थी। टीम इंडिया दोनों मैच हार गई जिसकी बदौलत उसे दो स्थान का नुकसान हुआ है और अब टीम 106 नंबर पर है। एशियाई देशों में ईरान की टीम टॉप पर है और ओवरऑल रैंकिंग में 21वें नंबर पर है। जापान 23वें, दक्षिण कोरिया 29वें और ऑस्ट्रेलिया की टीम 42वें स्थान पर है। इस साल होने वाले फुटबॉल विश्व कप के मेजबान कतर की टीम 51वें स्थान पर है।अफ्रीकी देशों में सेनेगल (20वीं रैंक) टॉप पर है तो उत्तरी अमेरिकी देशों में मेक्सिको (9वीं रैंक) सर्वोच्च है।

फीफा की ओर से रैंकिंग जारी करने का सिलसिला सबसे पहले दिसंबर 1992 में शुरु हुआ। पिछले 30 सालों में कुल 8 ही टीमें अलग-अलग मौकों पर टॉप पर रही हैं - ब्राजील, अर्जेंटीना, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन। 2018 से विशेष इलो रेटिंग सिस्टम का प्रयोग रैंकिंग में किया जा रहा है। ब्राजील के नाम सबसे लंबे समय तक नंबर 1 बने रहने का रिकॉर्ड है।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment