Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

रिकॉर्डों के बादशाह हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो

Rahul Pandey
ANALYST
Modified 02 Jul 2017, 15:41 IST
Advertisement

बात जब फुटबॉल में रिकॉर्ड बनाने की हो तो आखिर कैसे कोई क्रिस्टियानो रोनाल्डो को नजरअंदाज़ कर सकता है। आज के दौर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़िओं में से एक यह खिलाड़ी लगातार सफलता के शिखर को छूता चला जा रहा है। हाल ही में चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वन्धी एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ़ उनकी गोलों धमाकेदार हैट्रिक ने उनकी टीम को लगातार दूसरे साल इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने में मदद की और फिर फाइनल में भी उनका बेहतरीन खेल जारी रहा और जिडान की इस टीम ने लगातार दो बार ख़िताब जीत चैम्पियंस ट्रॉफी का इतिहास बनाया। अपनी गोल करने की लाज़वाब काबिलियत के चलते धीरे धीरे रोनाल्डो आधुनिक फुटबॉल के सर्वश्रेष्ठ गोलस्कोरर बनते जा रहे है और साथ ही रिकॉर्डों के बादशाह भी। आईये एक नज़र डालते है इस खिलाड़ी के कुछ रिकॉर्डों पर। हैट्रिकों के साथ याराना 111 #1  क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अब तक कुल 47  हैट्रिक मारी हैं जिनमे से 42 रियल मैड्रिड के लिए खेलते हुए हैं। 32 हैट्रिक इनमे से ला लीगा प्रतियोगिता में खेलते हुए आयीं हैं जो की प्रतियोगिता के इतिहास में सर्वाधिक हैं।   #2 इस पुर्तगाली खिलाडी ने 2014 -15 के ला लीगा सत्र में 8 हैट्रिक मारीं जिसके चलते एक ही सत्र में सबसे ज्यादा हैट्रिक मारने का ख़िताब मेसी के साथ सयुंक्त रूप से उनके नाम दर्ज है। #3 32 वर्षीय रोनाल्डो चैंपियंस लीग के इतिहास में भी एक ही सत्र में 3 हैट्रिक मरने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

#4 एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में रोनाल्डो द्वारा मारी गयी हैट्रिक ने उन्हें चैंपियंस लीग के नॉकऑउट गेमो में लगातार हैट्रिक मारने वाला एकमात्र खिलाड़ी भी बना दिया। यूरोप का बादशाह 112
  #5 रोनाल्डो पहले खिलाड़ी है जिसने यूरोपिय प्रतियोगिता में 100 गोल मारे है, साथ ही चैंपियंस लीग में 100 गोल मारने वाले पहले खिलाड़ी हैं, वर्तमान में उनके नाम 105 गोल हैं. #6  मेनचेस्टर यूनाइटेड का यह पूर्व खिलाड़ी एकमात्र फुटबॉलर ने चैंपियंस लीग के नाकआउट मुकाबलों में ५० से ऊपर गोल मारे हैं।
Advertisement
#7  32 साल के इस खिलाड़ी ने लीग मुकाबलों से ज्यादा गोल ग्रुप मुक़ाबलों में मारे हैं। नाकआउट में 54 तो ग्रुप स्टेज पर 51 गोल उनके दर्ज़ हैं। #8 2009 से अबतक 4 बार ''बैलन डी ओर" ख़िताब जीत चुके रोनाल्डो ने इस बीच चैंपियंस लीग में कुल 90 गोल मारे है जिनकी संख्या दोनों मेनचेस्टर क्लब के द्वारा मारी गयी कुल संख्या (86) से अधिक है।
1 / 8 NEXT
Published 02 Jul 2017, 15:41 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit