Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

इंग्‍लैंड की 1966 विश्‍व कप विजेता महान नोबी स्‍टाइल्‍स का 78 की उम्र में हुआ निधन

नोबी स्‍टाइल्‍स
नोबी स्‍टाइल्‍स
Vivek Goel
SENIOR ANALYST
Modified 31 Oct 2020, 00:09 IST
न्यूज़
Advertisement

इंग्‍लैंड की 1966 विश्‍व कप विजेता टीम के सदस्‍य नोबी स्‍टाइल्‍स का शुक्रवार को लंबी बीमारी के बाद 78 की उम्र में निधन हो गया। नोबी स्‍टाइल्‍स के परिवार ने इसकी घोषणा की। नोबी स्‍टाइल्‍स कड़े मिडफील्‍डर थे और वह मैनचेस्‍टर यूनाइटेड के प्रमुख खिलाड़‍ियों में से एक रहे। नोबी स्‍टाइल्‍स ने मैट बुस्‍बी के नेतृत्‍व में खेलते हुए मैनचेस्‍टर यूनाइटेड को 1968 में यूरोपियन कप जिताया था। मैनचेस्‍टर यूनाइटेड यरोपियन कप जीतने वाला पहला इंग्लिश क्‍लब बना था। नोबी स्‍टाइल्‍स ने विश्‍व कप अभियान के दौरान प्रत्‍येक मिनट टीम के लिए खेला और उन्‍हें पुर्तगाल के सुपरस्‍टार यूसबियो को सेमीफाइनल में डिफेंड करने का श्रेय जाता है।

'द टूटलेस टाइगर' - आक्रामक टेकलिंग नहीं दिखने के कारण के नाम से पहचाने जाने वाले नोबी स्‍टाइल्‍स ने डीमेंटिया डायगनोसिस सहित कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं थीं। 2010 में नोबी स्‍टाइल्‍स को मिनि स्‍ट्रोक हुआ, जिसके बाद उन्‍होंने अपने मेडल बेचने का फैसला किया था ताकि परिवार के लिए कुछ छोड़कर जा सके। यूनाइटेड ने इन्‍हें नोबी स्‍टाइल्‍स से 200,000 यूरो में खरीदा और क्‍लब के संग्रहालय में रखा है।

परिवार द्वारा जारी बयान में कहा गया, 'स्‍टाइल्‍स परिवार को यह घोषणा करते हुए दुख हो रहा है कि नोबी स्‍टाइल्‍स ने लंबी बीमारी के बाद आज अपनी आखिरी सांस शांतिपूर्वक ली। परिवार इस दुख की घड़ी में निजता की गुजारिश करता है।' मैनचेस्‍टर यूनाइटेड के साथ नोबी स्‍टाइल्‍स ने दो लीग खिताब भी जीते। भले ही नोबी स्‍टाइल्‍स पूरे 1966 टूर्नामेंट में नजर आए, लेकिन उन्‍होंने केवल 28 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले, जो विश्‍व कप विजेता टीम की तरफ से सबसे कम मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने।

नोबी स्‍टाइल्‍स का आइकॉनिक डांस

नोबी स्‍टाइल्‍स का जन्‍म मई 1942 में दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान हुआ था। नोबी स्‍टाइल्‍स टीम के सबसे ज्‍यादा पहचाने जाने वले खिलाड़‍ियों में से एक थे क्‍योंकि उनके कई दांत नहीं थे। इसके अलावा वेम्‍बले पिच पर ट्रॉफी के साथ नोबी स्‍टाइल्‍स के जश्‍न वाला डांस भला कोई फैन कैसे भूल सकता है। पूर्व मैनचेस्‍टर यूनाइटेड के महान गैरी नेविल ने स्‍काय स्‍पोर्ट्स न्‍यूज से कहा, 'नोबी स्‍टाइल्‍स की डांस वाली फोटो ब्रिटिश फुटबॉल इतिहास के सबसे आइकॉनिक पलों में से एक है। वो शानदार थे।'

इंग्‍लैंड के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट करके संवेदना प्रकट की। नोबी स्‍टाइल्‍स ने 1971 में यूनाइटेड छोड़ दिया था। इसके बाद उन्‍होंने मिडिलबरो और प्रेस्‍टन का प्रतिनिधित्‍व किया। 1977 से 1981 तक नोबी स्‍टाइल्‍स ने प्रेस्‍टन क्‍लब में मैनेजर की भूमिका निभाई। इसके बाद नोबी स्‍टाइल्‍स ने कनाडा की वैनकुवर व्‍हाइटकैप्‍स और फिर वेस्‍टब्रूम की कोचिंग की। एलेक्‍स फर्ग्‍यूसन के अंडर में 1989 में नोबी स्‍टाइल्‍स ने यूनाइटेड में यूथ टीम कोच के रूप में वापसी की। उन्‍होंने चार साल यह काम किया, जिसमें डेविड बैकहम, गैरी नेविल और रयान गिग्‍स जैसे दिग्‍गजों को कोचिंग देना शामिल है।

Published 31 Oct 2020, 00:09 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit