FIFA World Cup 2022 : तनाव भरे मुकाबले में स्विट्जरलैंड की सर्बिया पर शानदार जीत, नॉकआउट दौर में बनाई जगह 

स्विट्जरलैंड की टीम के खिलाड़ी जीत के बाद देश का राष्ट्रीय ध्वज थामे हुए।
स्विट्जरलैंड की टीम के खिलाड़ी जीत के बाद देश का राष्ट्रीय ध्वज थामे हुए।

स्विट्जरलैंड ने फीफा फुटबॉल विश्व कप 2022 के राउंड ऑफ 16 में प्रवेश कर लिया है। टीम ने ग्रुप जी के अपने आखिरी मुकाबले में सर्बिया के खिलाफ 3-2 से महत्त्वपूर्ण जीत दर्ज की और कुल 6 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में ब्राजील के बाद दूसरे स्थान पर रहकर नॉकआउट चरण में जगह बनाई। स्विस टीम लगातार तीसरे विश्व कप में ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ने पर कामयाब हुई है। लेकिन दोनों टीमों का ये मैच परिणाम से ज्यादा मुकाबले के दौरान हुई गहमा-गहमी के लिए चर्चा में है।

विवादास्पद कमेंट्स के बीच जीत

स्टेडियम 974 में हुए इस मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच काफी छीटाकंशी हुई। स्विस खिलाड़ी ग्रैनिट ज़ाका ने सर्बिया के ने राजकोविच के निजी जीवन पर टिप्पणी की जिसके बाद काफी गहमा-गहमी हो गई। जबकि स्विट्जरलैंड के कुछ खिलाड़ियों पर सर्बिया के कोच के द्वारा अभद्र टिप्पणी करने का आरोप है । इसी तनाव भरे माहौल के बीच मैच चला।स्विस खिलाड़ी हर्डान शाकिरी ने सर्बिया के खिलाफ 20वें मिनट में गोल दाग स्विट्जरलैंड को शुरुआती बढ़त दिलाई।

लेकिन इसके 6 मिनट बाद ही सर्बिया के लिए एलेक्जेंडर मित्रोविच ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर किया। 35वें मिनट में दुसान व्लाहोविच ने गोल दाग सर्बिया को 2-1 से आगे कर दिया लेकिन ये बढ़त ज्यादा देर नहीं रही। 44वें मिनट में ब्रील एम्बोलो ने स्विस टीम को गोल के जरिए बराबरी पर ला दिया। दूसरे हाफ के शुरु होते ही 48वें मिनट में स्विस टीम के लिए मिडफील्डर रेमो फ्रूलर ने गोल दागा। इसके बाद सर्बियाई टीम पूरी कोशिश करते हुए भी गोल नहीं दाग सकी और जीत स्विट्जरलैंड की हुई।

2018 के विश्व कप में भी स्विट्जरलैंड ने सर्बिया पर ग्रुप स्टेज में जीत हासिल की थी और राउंड ऑफ 16 में पहुंचने में सफल रही थी। सर्बियाई टीमआखिरी बार साल 1998 में ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ी थी। स्विट्जरलैंड का सामना राउंड ऑफ 16 में 6 दिसंबर को पुर्तगाल से होगा।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now