Create
Notifications

यूरो 2022 : 8 बार की चैंपियन जर्मनी ने ऑस्ट्रिया को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

जर्मनी की टीम 10वीं बार प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची है।
जर्मनी की टीम 10वीं बार प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची है।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

जर्मनी की महिला फुटबॉल टीम ने 10वीं बार UEFA महिला यूरोपियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इंग्लैंड में खेली जा रही प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में जर्मनी ने ऑस्ट्रिया को 2-0 से हराकर अंतिम 4 में स्थान पक्का किया। टीम 8 बार यूरोपियन चैंपियन बन चुकी है और अपने 9वें खिताब को जीतने की कोशिश में है। इंग्लैंड की टीम इससे पहले सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी। खास बात ये है कि जर्मनी ने अभी तक पूरे टूर्नामेंट में एक भी गोल नहीं खाया है।

जर्मनी-ऑस्ट्रिया का मैच देखने के लिए खचाखच भरा स्टेडियम।
जर्मनी-ऑस्ट्रिया का मैच देखने के लिए खचाखच भरा स्टेडियम।

ऑस्ट्रिया की टीम ने मैच में कई बार अच्छे मौके बनाए लेकिन जर्मनी का डिफेंस मजबूत रहा। इंग्लैंड के ब्रेंटफर्ड कम्यूनिटी स्टेडियम में हुए मैच में जर्मनी के लिए पहला गोल 25वें मिनट में लीना मैगल ने किया जबकि दूसरे हाफ के खत्म होने से ठीक पहले एलेहांद्रा पॉप ने गोल कर जर्मनी को 2-0 की अजेय बढ़त दिला दी। हालांकि विश्व नंबर 5 जर्मनी की टीम से विश्व नंंबर 21 ऑस्ट्रिया के खिलाफ और बड़ी जीत की उम्मीद की जा रही थी। जर्मनी की कोच मार्टिना वॉस ने भी माना कि ये मुकाबला एकतरफा हो सकता था।

#WEURO2022 just continues to break records 🙌#GER v #AUT has become the most-attended Women’s EURO quarter-final not involving a host nation, with 16,025 👏 https://t.co/OElPgJoH6B

जर्मनी की टीम इस बार प्रतियोगिता में टूर्नामेंट के 'ग्रुप ऑफ डेथ' में शामिल थी जिसमें स्पेन, डेनमार्क और फिनलैंड की टीमें थीं। लेकिन 8 बार की विजेता टीम ने अपने सभी मुकाबले जीतकर ग्रुप बी टॉप किया। जर्मनी की टीम साल 1989 में पहली बार यूरो कप का हिस्सा बनी थी और पहली ही बार में बतौर वेस्ट जर्मनी यूरो कप जीतने में कामयाब रही। इसके बाद 1991, 1995, 1997, 2001, 2005, 2009 और 2013 में टीम यूरोपियन चैंपियन बनी। साल 1993 में टीम चौथे स्थान पर रही थी जबकि पिछली बार साल 2017 के यूरो कप में टीम क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी।

जर्मनी की टीम का सामना सेमीफाइनल में फ्रांस और नीदरलैंड के बीच होने वाले क्वार्टरफाइनल के विजेता से होगा। ये मुकाबला 23 जुलाई को खेला जाएगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...