Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

ब्लूज कॉर्नर: जियानफ्रांको ज़ोला

चेल्सी फुटबॉल क्लब
चेल्सी फुटबॉल क्लब
EXPERT COLUMNIST
Modified 19 Nov 2020, 11:04 IST
न्यूज़
Advertisement

फुटबॉल के जादूगरों के साथ चेल्सी की जो जुगलबंदी है वो क्लब के इतिहास के पन्नों में दर्ज होगी। हालांकि जियानफ्रांको ज़ोला ने क्लब के लिए जो कुछ भी किया उसकी वजह से ब्लूज के दिलों में उनके लिए काफी खास जगह है और वो क्लब के लिए टॉर्चबियरर की तरह हैं ।

ज़ोला के प्रोफेशनल करियर की शुरुआत काफी शानदार रही और 23 साल की उम्र तक वो Serie C में काम कर रहे थे। नपोली एकमात्र Serie A क्लब था जिन्होंने ज़ोला की काबिलियत को देखा और उन्हें मौके दिए। जियानफ्रांको ज़ोला ने अपना ज्यादातर करियर इटली में साइडलाइन पर बिताया और उन्हें कार्लो एंकेटी ने 'Square Peg' का नाम भी दिया था। हालांकि यह एक ऐसा नाम था जिसे देकर बाद में वो पछताए थे। 1996 में ज़ोला चेल्सी चले गए थे और उन्होंने इसके बाद क्लब की किस्मत ही बदल दी थी। 

जियानफ्रांको जोर
जियानफ्रांको ज़ोला

ज़ोला ने गेंद के साथ जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए प्रीमियर लीग में तहलका सा मचा दिया था। ज़ोला एक आक्रामक मिडफील्डर और एक सपोर्ट स्ट्राइकर थे। वो प्रदर्शन से प्रतिद्वंदी के अलावा अपने ही साथियों को भी हैरान कर देते थे। जियानफ्रांको ज़ोला के खेलने का जो तरीका रहा उसे उनके बहुत कम साथी ही टक्कर दे पाते थे। उनके क्रुफ टर्न्स और पिनपॉइंट सेटपीस ने उन्हें स्टैमफोर्ड ब्रिज का हीरो बनाया। 

निश्चित ही ज़ोला चेल्सी के लिए खेलने वाले सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक रहे। इटालियन फॉरवर्ड ने अपनी ही लेगेसी बनाई और उन्हें स्टैमफोर्ड ब्रिज में 'मैजिक बॉक्स' के नाम से जाना जाता था। जियानफ्रांको ज़ोला ने चेल्सी के साथ दो FA कप जीते और जो उनके खेलने का तरीका था उसने क्लब के शानदार ऐरा की शुरुआत की थी। ज़ोला ने जो पिच पर साहस और कला दिखाते हुए यादगार पल दिए, उसे आज भी क्लब की लेगेसी के तौर पर देखा जाता है। 

चेल्सी ने कई मौकों पर इस दिग्गज खिलाड़ी को ट्रिब्यूट दिया है। हाल ही में क्लब ने एक वीडियो को रिलीज किया जिसमें चेल्सी के चर्चित फैन और बॉलीवुड सुपरस्टार अर्जुन कपूर इस दिग्गज खिलाड़ी के चेल्सी के साथ करियर के बारे में बता रहे हैं। अर्जुन कपूर को पिछले साल भारत का चेल्सी ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया था और उन्होंने क्लब के लिए कई शो और सीरीज को होस्ट किया है। क्लब की नई सीरीज 'Legends of the Bridge' है और इसके पहले एपिसोड में चेल्सी के अपने 'इटालियन माराडोना' को दर्शाया गया है।

Published 19 Nov 2020, 10:16 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit