फ़ुटबॉल

जेजे और संदेश के गोल की मदद से भारत ने नेपाल को 2-0 से रौंदा

भारत को अब 13 जून को बैंगलोर में किर्गिस्तान के खिलाफ एएफसी एशिया कप क्वालीफ़ायर का मैच खेलना है

भारत ने मंगलवार को इंटरनेशनल फुटबॉल फ्रेंडली (मैत्री) मैच में नेपाल को 2-0 से हरा दिया। मेजबान टीम की तरफ से जेजे लालपेखलुआ और संदेश झिंगन ने गोल किए। इस जीत से भारत ने किर्गिस्तान के खिलाफ होने वाले एएफसी एशिया कप क्वालीफ़ायर की अच्छी तैयारी के संकेत भी दिए।

भारतीय टीम का मैच में अधिकांश समय दबदबा रहा, लेकिन उसे मैच में बढ़त बनाने के लिए दूसरे हाफ का इंतजार करना पड़ा। दूसरे हाफ के 15वें मिनट में भारतीय डिफेंडर संदेश झिंगन ने मैच का पहला गोल दागा।

इसके बाद दोनों टीमों में जोरदार टक्कर जारी रही। हालांकि, गेंद पर कब्ज़ा भारतीय टीम का ज्यादा देर रहा। निर्धारित समय पूरा होने से 11 मिनट पहले मिडफील्डर जेजे लालपेखलुआ ने एक और गोल दागकर स्कोर 2-0 किया। नेपाल की टीम तब तय हो चुकी थी और उसने गोल करने का साहसिक प्रयास भी नहीं किया।

भारत ने इस मैच में स्टार स्ट्राइकर सुनील छेत्री सहित कुछ अहम खिलाड़ियों को आराम दिया, जिसके बाद मुख्य कोच स्टीफन कोंसटेनटाइन ने विभिन्न खिलाडियों को आजमाया।

भारत ने भले ही आसानी से जीत दर्ज की, लेकिन कोंसटेनटाइन पहले हाफ में गंवाए मौकों से खुश नहीं होंगे। इनमें से अधिकांश मौके स्ट्राइकर रॉबिन सिंह ने गंवाए, जिन्हें दूसरे हाफ की शुरुआत में कोच ने बदलने का बड़ा फैसला किया। भारत अब 13 जून को बैंगलोर में किर्गिस्तान से भिड़ेगा।

मेजबान टीम हालांकि मैच के अंतिम लम्हों में भाग्यशाली भी रही, जब नेपाल के स्ट्राइकर नवयुग श्रेष्ठ गेंद को खाली गोलपोस्ट में पहुंचाने में विफल रहे।

भारतीय गोलकीपर और कप्तान गुरप्रीत संधू गोल से काफी आगे निकल आए थे, जिसके बाद नवयुग के पास गोल करने का सुनहरा मौका था। इस एक सुनहरे मौके के अलावा दुनिया की 169वें नंबर की नेपाल की टीम 100वें नंबर की भारतीय टीम को अधिकांश समय कोई चुनौती नहीं दे पाई।