अंडर-10 AFC एशियन कप क्वालीफ़ायर के पहले मैच में ईराक से हारी भारतीय टीम

अंडर-20 AFC एशियन कप क्वालिफायर मैच में इराक के खिलाफ खेलते भारतीय प्लेयर।
अंडर-20 AFC एशियन कप क्वालिफायर मैच में इराक के खिलाफ खेलते भारतीय प्लेयर क्वालीफ़ायर

AFC एशियन कप अंडर-20 के अपने पहले क्वालिफिकेशन ग्रुप मैच में भारतीय पुरुष टीम को हार का सामना करना पड़ा है। भारत को इराक की मजबूत टीम ने 4-2 के अंतर से मात दी। मार्च 2023 में होने वाली इस प्रतियोगिता में कुल 16 टीमें भाग लेंगी। इनमें से 14 टीमों ने पहले ही क्वालिफ़ाई कर लिया है जबकि अब केवल ग्रुप एच के मुकाबलों के बाद बची 2 टीमों का फैसला होना बाक़ी है। ऐसे में ये टूर्नामेंट भारत के लिए काफी अहम है।

FT | IRQ 🇮🇶 4-2 🇮🇳 INDIndia U-20 men's go down fighting against the Iraqi team in their AFC U-20 Asian Cup Qualifier match. #IRQIND #IndianFootball https://t.co/SoqVoPCEPC

क्वालिफिकेशन के लिए एशियाई देशों की कुल 44 फुटबॉल एसोसिएशन ने भाग लिया था। इन्हें 5 देशों के 4 ग्रुप और 4 देशों के 6 ग्रुप में बांटा गया। ग्रुप एच को छोड़कर बाक़ी सभी ग्रुप के मुकाबले पूरे हो चुके हैं। ग्रुप एच में भारत, इराक, ऑस्ट्रेलिया और कुवैत शामिल हैं। कुवैत ग्रुप क्वालिफिकेशन मुकाबलों की मेजबानी भी कर रहा है।

भारतीय टीम को अपने अगले दोनों मैच में अच्छा प्रदर्शन करना होगा
भारतीय टीम को अपने अगले दोनों मैच में अच्छा प्रदर्शन करना होगा

इराक के खिलाफ ग्रुप एच के पहले मैच में भारतीय टीम ने पहले हाफ में अच्छा खेल दिखाया। मैच के दूसरे मिनट में ही जहां इराक ने गोल कर शुरुआती बढ़त हासिल की, तो वहीं भारतीय खिलाड़ी गुरकीरत सिंह ने 22वें मिनट में गोल कर मैच बराबरी पर ला दिया। इसके बाद 33वें मिनट में मेहसन सिंह ने गोल दाग भारत को 2-1 से आगे कर दिया। लेकिन दूसरा हाफ इराक के नाम रहा। 51वें मिनट में अब्दुलकरीम ने गोल किया तो 63वें मिनट में भारतीय डिफेंस को भेदते हुए सादिक ने गोल किया। मैच में 71वें मिनट में भारत के विकाश युमनम गोल पोस्ट में जाती गेंद रोकने के चक्कर में उसे पोस्ट के अंदर डाल बैठे और ये Own Goal इराक को मिल गया।

इसी ग्रुप के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने कुवैत के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया और इराक के पास 3-3 अंक हैं। 16 अक्टूबर को भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है जबकि टीम आखिरी ग्रुप मैच 18 अक्टूबर को मेजबान कुवैत के खिलाफ खेलेगी। इस ग्रुप में से टॉप टीम सीधे मुख्य टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेगी, जबकि दूसरे स्थान पर जो टीम आएगी उसका प्रदर्शन अंकों और गोल डिफरेंस के आधार पर अन्य ग्रुप की दूसरे नंबर पर आई टीमों से नापा जाएगा।

भारत की सीनियर टीम ने हाल ही में AFC एशियन कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है जबकि भारतीय अंडर-17 टीम भी अपने वर्ग के एशियन कप में जगह बना चुकी है। ऐसे में अंडर-20 भारतीय टीम से भी क्वालीफाई करने की उम्मीद फैंस को है।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment